Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tesla का शेयर 2024 में 37 प्रतिशत फिसला, जानें क्या है गिरावट की वजह

Tesla का शेयर 2024 में 37 प्रतिशत फिसला, जानें क्या है गिरावट की वजह

अमेरिकी शेयर में लिस्टेड टेस्ला के स्टॉक में मंगलवार के कारोबारी सत्र में 2.7 प्रतिशत की गिरावट हुई और यह फिसलकर 157.11 डॉलर पर बंद हुआ। इस कारण टेस्ला की मार्केट कैप 500 अरब डॉलर से नीचे चली गई।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: April 17, 2024 11:41 IST
टेस्ला- India TV Paisa
Photo:फाइल टेस्ला

एलन मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर में 2024 में जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है। कंपनी के शेयर में गिरावट की वजह सेल्स ग्रोथ में आ रहा धीमापन माना जा रहा है, जिस वजह से हाल में कंपनी ने अपनी ग्लोबल वर्क फोर्स में करीब 10 प्रतिशत की कटौती की है। 

2024 में 37 प्रतिशत गिरा टेस्ला का शेयर 

अमेरिकी शेयर में लिस्टेड टेस्ला के स्टॉक में मंगलवार के कारोबारी सत्र में 2.7 प्रतिशत की गिरावट हुई और यह फिसलकर 157.11 डॉलर पर बंद हुआ। इस कारण टेस्ला की मार्केट कैप 500 अरब डॉलर से नीचे चली गई। 2024 की शुरुआत से अब तक टेस्ला के शेयर में 37 प्रतिशत की गिरावट हुई है। 2024 में एसएंडपी 500 इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयरों में ये दूसरे नंबर पर है। इस कारण शेयरधारकों की वेल्थ में 290 अरब डॉलर की गिरावट हुई है। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट में बताया गया कि टेस्ला के शेयर ने पिछले एक साल में इतनी कमजोर क्लोजिंग नहीं दी है। यह अपने 52 हफ्ते के न्यूनतम स्तर से थोड़ा सा ही ऊपर बंद हुआ है। 

कंपनी की बिक्री अनुमान से कमजोर 

इस महीने की शुरुआत में टेस्ला ने 2024 की पहली तिमाही के बिक्री के आंकड़े पेश किए थे। यह एनालिस्ट के अनुमान से काफी कम है। इससे टेस्ला के ग्रोथ स्टोरी पर शंका के बादल छा गए हैं। साथ ही अमेरिकी मीडिया की एक रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी ने सस्ती ईवी बनाने के प्लान को रद्द कर दिया है। कंपनी फिलहाल रोबोटैक्सी पर फोकस करेगी। कंपनी इसे अगस्त में पेश कर सकती है। 

कंपनी के लिए चुनौतियां बरकरार 

कंपनी को वैश्विक बाजार में प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। हाल ही में चीनी कंपनी बीवाईडी टेस्ला को पछाड़ कर दुनिया की नंबर वन इलेक्ट्रिक कार कंपनी बन गई है। इस कारण कंपनी को ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कीमतों को घटाना पड़ रहा है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement