A
Hindi News बिहार Bihar News: ट्रांसफार्मर पर चढ़ा था इलेक्ट्रीशियन, तभी पावर हाउस ने चालू कर दी बिजली, हुआ ये हाल

Bihar News: ट्रांसफार्मर पर चढ़ा था इलेक्ट्रीशियन, तभी पावर हाउस ने चालू कर दी बिजली, हुआ ये हाल

Bihar News: घटना के बारे में एक ग्रामीण ने कहा कि बिजली आपूर्ति स्टेशन के साथ क्रॉस-चेक करने के बाद टेक्नीशियन ट्रांसफार्मर पर चढ़ा था। ऐसा लगता है कि किसी ने जानबूझकर बिजली की आपूर्ति चालू की है। यह कोई दुर्घटना नहीं है, यह हत्या है।

Transformer- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE Transformer

Highlights

  • टेक्निकल फॉल्ट को ठीक करने के लिए ट्रांसफार्मर पर चढ़ा था इलेक्ट्रीशियन
  • मृतक की पहचान अजीत कुमार पांडेय के रूप में हुई है
  • किसी ने जानबूझकर बिजली की आपूर्ति चालू की- ग्रामीण

Bihar News: बिहार के नालंदा जिले में बिजली आपूर्ति स्टेशन की लापरवाही एक इलेक्ट्रीशियन के लिए जानलेवा बन गई, जब वह एक टेक्निकल फॉल्ट को ठीक करने के लिए ट्रांसफार्मर पर चढ़ गया, उसी वक्त किसी ने बिजली की आपूर्ति चालू कर दी। मृतक की पहचान अजीत कुमार पांडेय के रूप में हुई है, जो गुरुवार सुबह साढ़े 5 बजे जिले के रूहाई थाना क्षेत्र के नट टोला गांव में टेक्निकल फॉल्ट को ठीक करने गया था।

नट टोला के एक ग्रामीण राकेश कुमार ने बताया कि ग्रामीणों के शिकायत दर्ज कराने के बाद टेक्नीशियन आया था। वह सुबह 5.30 बजे आया उस समय बिजली की आपूर्ति बंद थी। वह उसे ठीक करने के लिए ट्रांसफार्मर पर चढ़ गया। उसी वक्त अचानक किसी ने बिजली की आपूर्ति का स्विच ऑन कर दिया जिससे वह जिंदा जल गया।"

बिजली आपूर्ति स्टेशन के साथ क्रॉस-चेक करने के बाद ट्रांसफार्मर पर चढ़ा था टेक्नीशियन
एक अन्य ग्रामीण श्रवण कुमार पांडे ने कह कि बिजली आपूर्ति स्टेशन के साथ क्रॉस-चेक करने के बाद टेक्नीशियन ट्रांसफार्मर पर चढ़ा था। ऐसा लगता है कि किसी ने जानबूझकर बिजली की आपूर्ति चालू की है। यह कोई दुर्घटना नहीं है, यह हत्या है। उन्होंने कहा, "हमने उसे बचाने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे क्योंकि कुछ ही सेकंड में उसका शरीर आग की चपेट में आ गया और पूरी तरह जल गया। घटना के बाद ग्रामीणों ने बिजली आपूर्ति कंपनी का विरोध किया, लेकिन कंपनी या पुलिस के अधिकारी गांव में नहीं आए।"

झारखंड में बिजली मिस्त्री झुलसा
वहीं, आपको बता दें कि ऐसी ही एक दुर्घटना पिछले हफ्ते झारखंड में घटी थी। राज्य के गावां प्रखंड स्थित पिहरा में करंट का झटका लगने से एक मिस्त्री गंभीर रूप से घायल हो गया था। पिहरा पूर्वी पंचायत के तेलियाडीह में बिजली के तार में शौट सर्किट लगने से बिजली बाधित हो गई थी। तेलियाडीह में ट्रांसफॉर्मर के खंभे पर चढ़कर पार मिस्त्री संजय चौधरी उसे ठीक कर रहा था तभी अचानक बिजली आ गई। बिजली का झटका लगते ही उसका पूरा शरीर नीचे झूल गया लेकिन पैर ट्रांसफॉर्मर के पार लगे लोहे के एंगल में फंस गया। बाद में काफी मशक्कत के बाद फंसे पैर को वहां से बाहर निकाला गया और गंभीर स्थिति में इलाज के लिए बाहर ले जाया गया।

(IANS इनपुट्स)