A
Hindi News बिहार बिहार में अब हेलीकॉप्टर से शराब माफियाओं को पकड़ा जाएगा, आज से ड्राइव शुरू

बिहार में अब हेलीकॉप्टर से शराब माफियाओं को पकड़ा जाएगा, आज से ड्राइव शुरू

कुछ दिन पहले से ही बिहार में ड्रोन से शराब कारोबारियों पर नजर रखकर उनके ठिकानों को ध्वस्त किए जाने की कार्रवाई की जा रही थी। ड्रोन से कामयाबी मिलते देख नीतीश सरकार ने इस काम में अब हेलीकॉप्टर की सेवा लेने का फैसला लिया है। चार सीटर हेलिकॉप्टर को इस काम में लगा दिया गया है।

helicopter drive - India TV Hindi Image Source : INDIA TV liquor mafia is being searched by helicopter drive

पटना: अब शराब माफियाओं पर बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एयर स्ट्राइक करेंगे। हेलीकॉप्टर से शराब कारोबारियों को पकड़ा जाएगा। नीतीश सरकार ने शराबबंदी को सफल बनाने को लेकर अब हेलीकॉप्टर को उतार दिया है और आज से इसकी शुरुआत भी हो गई। बता दें कि कुछ दिन पहले से ही बिहार में ड्रोन से शराब कारोबारियों पर नजर रखकर उनके ठिकानों को ध्वस्त किए जाने की कार्रवाई की जा रही थी। ड्रोन से कामयाबी मिलते देख नीतीश सरकार ने इस काम में अब हेलीकॉप्टर की सेवा लेने का फैसला लिया है। चार सीटर हेलिकॉप्टर को इस काम में लगा दिया गया है।

मद्य निषेध विभाग ने शराबबंदी की सूचना इकट्ठा करने के लिए चार सीटर हेलीकॉप्टर मंगाया है। आज से उस हेलीकॉप्टर को शराब खोजने के काम में लगा दिया गया है। आज हेलीकॉप्टर में मद्य निषेध विभाग के अधिकारी सवार होकर उड़ान भरे और शराब तैयार होने वाली जगहों की खोज की। तस्वीर देख टीम ने तत्काल वहां के एसपी-डीएम को इसकी जानकारी दी ।

मद्य निषेध विभाग ने इस अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर का उपयोग दियारा क्षेत्र में अवैध शराब निर्माण को धवस्त करने के लिए किया। इस हेलीकॉप्टर से गंगा नदी में बक्सर से कटिहार तक निरंतर सर्विलान्स और मॉनिटरिंग की जाएगी। इस अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर के साथ अनमैन्ड हेलीकॉप्टर ड्रोन का इस्तेमाल भी किया जा रहा है जिससे स्पॉट डिटेक्शन करने के बाद उत्पाद और पुलिस की टीम तुरत रेड करके भट्टियों को ध्वस्त कर सकती है। बड़े हेलीकॉप्टर में पायलट सहित चार लोगो की बैठने की सुविधा होती है जिसमें एक जिओ पैसिअल के इंजीनियर, उत्पाद विभाग की टीम और डिटेक्शन एक्सपर्ट बैठकर वीडियो मॉनिटरिंग करते हैं। यह हेलीकॉप्टर दिन में 6 से 7 घंटे तक लगातार ऑपरेशन कर सकती है, साथ ही साथ रियल टाइम में अवैध चीजों को डिटेक्ट भी कर सकती है।

आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भागलपुर से लौटने के क्रम में पटना एयरपोर्ट पर इस हेलीकॉप्टर को देखा और इसके बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। अधिकारियों ने सीएम को बताया कि हेलीकॉप्टर देखकर किस तरह शराब माफिया भागते दिख रहे थे।

नीतीश कुमार ने शराबबंदी को सफल बनाने के लिए काफी कोशिश की लेकिन इसमें पूरी तरह से सफलता नहीं मिली। पुलिस की मिलीभगत से शराब माफियाओं ने शराब बनाने, दूसरे राज्यों से मंगवाने से लेकर उसकी सप्लाई तक को जारी रखा। बिहार में विदेशी शराब की खेप तो आ ही रही है वहीं नदीं किनारे बड़े पैमाने पर देसी शराब का निर्माण भी कराया जा रहा। हर कोशिश विफल होने के बाद अब शराब रोकने को लेकर हेलीकॉप्टर को लगाया गया है।