A
Hindi News एजुकेशन CUET UG की परीक्षा तारीखों को लेकर बड़ा अपडेट, जानें UGC प्रमुख ने क्या कहा

CUET UG की परीक्षा तारीखों को लेकर बड़ा अपडेट, जानें UGC प्रमुख ने क्या कहा

CUET UG की परीक्षा तारीखों को लेकर बड़ा अपडेट आया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी UGC के अध्यक्ष जगदीश कुमार vने कहा कि सीयूईटी यूजी परीक्षा की तारीखें लोकसभा चुनाव के प्रोग्राम के आधार पर बदले जाने की संभावना है।

UGC चीफ अध्यक्ष जगदीश कुमार- India TV Hindi Image Source : FILE UGC चीफ अध्यक्ष जगदीश कुमार

CUET UG की परीक्षा तारीखों को लेकर बड़ा अपडेट आया है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी UGC के अध्यक्ष जगदीश कुमार के अनुसार, संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी)-यूजी परीक्षा का कार्यक्रम लोकसभा चुनाव के प्रोग्राम के आधार पर बदले जाने की संभावना है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को घोषणा की थी कि परीक्षा 15 से 31 मई तक आयोजित की जाएगी और परिणाम 30 जून को घोषित किए जाएंगे। बता दें कि सीयूईटी-यूजी के लिए आवेदन प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हुई जो 26 मार्च को समाप्त होगी।

'एनटीए द्वारा घोषित तारीखें अस्थाई'

भारत में 18वीं लोकसभा के लिए आम चुनाव होने वाले हैं, जिसके कार्यक्रम की घोषणा इस महीने होने की संभावना है। ऐसे में यूजीसी के प्रमुख कुमार ने बताया, "एनटीए द्वारा घोषित तारीखें अस्थाई हैं। चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद, एनटीए सीयूईटी यूजी की तारीखों को अंतिम रूप देगा। अस्थाई प्रोग्राम 15 मई से है।"  सीयूईटी-स्नातक देशभर में किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय या इसमें शामिल अन्य संगठनों जैसे राज्य, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

इस साल हाइब्रिड मोड मे होगी परीक्षा

इस बार एनटीए ने इस परीक्षा में कुछ बदलाव भी किए हैं, जैसे इस वर्ष परीक्षा ‘हाइब्रिड मोड’ में आयोजित की जाएगी। अधिकारियों ने कहा था कि अधिक संख्या में पंजीकरण वाले विषयों के लिए, परीक्षा ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (ओएमआर) प्रारूप का उपयोग करके ‘पेन-एंड-पेपर मोड’ में आयोजित की जाएगी। दूसरों के लिए यह कंप्यूटर आधारित रहेगी। बता दें कि पिछले साल, परीक्षा एजेंसी को सीयूईटी-स्नातक के लिए लगभग 14. 9 लाख आवेदन प्राप्त हुए थे। बता दें सीयूईटी-स्नातक परीक्षा को 2022 में शुरू किया गया था। 

ये भी पढ़ें- आखिर कितने पढ़े-लिखे हैं अनंत अंबानी?
भारी बर्फबारी भी नहीं डिगा सकी स्वास्थ्यकर्मियों का हौसला, घर-घर जाकर पिला रहे पोलियो ड्रॉप
 

 

Latest Education News