A
Hindi News एजुकेशन परीक्षा सीआईएससीई ने टाली कक्षा 12वीं साइकोलॉजी की परीक्षा, कारण जान आप पीट लेंगे सिर

सीआईएससीई ने टाली कक्षा 12वीं साइकोलॉजी की परीक्षा, कारण जान आप पीट लेंगे सिर

सीआईएससीई ने कक्षा 12वीं की साइकोलॉजी बोर्ड परीक्षा की तारीख टाल दी है। इसका कारण बताते हुए बोर्ड सचिव ने कहा कि एक परीक्षा केंद्र ने इस संबंध में कहा कि उनके यहां पेपर का पैकेट खो गया है।

CISCE postponed class 12th psychology exam- India TV Hindi Image Source : FILE CISCE postponed class 12th psychology exam

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने कश्रा 12वीं की साइकोलॉजी यानी मनोविज्ञान परीक्षा से एक दिन पहले, मंगलवार को एग्जाम टाल दिया है। सीआईएससीई ने कहा कि एक केंद्र पर प्रश्नपत्र का पैकेट खो जाने के कारण इसे स्थगित किया जाता है। ये परीक्षा अब 4 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। छात्र इससे जुड़ी जानकारी आधिकारिक नोटिस के जरिए भी जान सकते हैं।

बोर्ड के सचिव ने दी जानकारी

बोर्ड की उप सचिव संगीता भाटिया ने कहा, “एक परीक्षा केंद्र ने कक्षा 12वीं की साइकोलॉजी परीक्षा की क्वेश्चन पेपर खो जाने की सूचना दी है। इस कारण यह परीक्षा स्थगित कर दी गई है। अब केंद्रों को जल्द से जल्द पेपर संयोजक को सौंप देना चाहिए।” बोर्ड ने आगे कहा, "गुरुवार 4 अप्रैल, 2024 को होने वाली आईएससी वर्ष 2024 साइकोलॉजी एग्जाम के लिए प्रश्न पत्रों का एक नया सेट जल्द ही आपके स्कूलों के संयोजकों को भेजा जाएगा।" स्कूल ने बताया कि बाकी परीक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेंगी।

बता दें कि आईएससी साइकोलॉजी की परीक्षा 27 मार्च को आयोजित होने वाली थी, पर बोर्ड ने पेपर खो जाने का हवाला देते हुए इसे टाल दिया है। साथ ही, बोर्ड ने इसकी आगामी तारीख की भी जानकारी दे दी है। इसके मुताबिक, अब ये परीक्षा 4 अप्रैल को दोपहर 2 बजे से होगी।

केमेस्ट्री के पेपर हो चुके पोस्टपोन

जानकारी दे दें कि इससे पहले, 26 फरवरी को काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने अप्रत्याशित परिस्थितियों का हवाला देते हुए रसायन विज्ञान के लिए कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी थी। हालांकि, बोर्ड ने पेपर लीक की पुष्टि नहीं की है। आईएससी परीक्षाएं 12 फरवरी से शुरू हुईं और अब 4 अप्रैल तक चलेंगी। इस बोर्ड से देश और विदेशों में करीबन 2700 CISCE संबद्ध स्कूल हैं।

ये भी पढ़ें:

बढ़ा दी गई CUET-UG की तारीख, इन छात्रों को होगा फायदा

 

Latest Education News