Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बढ़ा दी गई CUET-UG की तारीख, इन छात्रों को होगा फायदा

CUET-UG की तारीख बढ़ा दी गई है। जो उम्मीदवार अभी तक आवेदन नहीं कर सकते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: March 26, 2024 18:36 IST
CUET-UG 2024 - India TV Hindi
Image Source : FILE CUET-UG 2024

नेशनल टेस्टिंग एंजेंसी यानी एनटीए ने आज CUET-UG की तारीख बढ़ा दी गई है। अब अंडरग्रेजुएट कोर्सों के लिए छात्र मार्च के अंत तक आवेदन कर सकते हैं। एनटीए ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जाम (CUET-UG 2024) के लिए रजिस्ट्रेशन की समय सीमा बढ़ा दी है। संशोधित कार्यक्रम के मुताबिक, छात्रों के पास एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने के लिए 31 मार्च (रात 9:50 बजे) तक का समय है। इसकी जानकारी खुद यूजीसी के चेयरमेन जगदीश कुमार ने दी है।

जो उम्मीदवार इस परीक्षा में अभी तक किसी कारण वश आवेदन नहीं कर सके हैं तो वे CUET UG 2024 की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर आवेदन कर सकते हैं। जानकारी दे दें कि उम्मीदवार जान लें कि CUET UG परीक्षा शहरों का विकल्प केवल स्थायी पते वाले राज्य या वर्तमान पते वाले राज्य तक ही सीमित होगा।

CUET UG 2024: ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Exams.nta.ac.in/CUET-UG/ पर जाएं।

फिर होमपेज पर दिए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद अपनी जरूरी पर्सनल और एकेमिक डिटेल के साथ ऑनलाइन आवेदन भरें।

अब दिए गए फॉर्मेट में फोटोग्राफ और सिग्नेचर की स्कैन की गई इमेड अपलोड करें।

फिर ऑनलाइन भुगतान मोड के माध्यम से फीस जमा करें

अंत में एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट करें और डाउनलोड करें।

कब होंगे एग्जाम?

मूल कार्यक्रम के मुताबिक, सिटी स्लिप 30 अप्रैल को जारी की जाएगी, और एडमिट कार्ड मई 2024 के दूसरे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। वहीं, CUET UG परीक्षाएं 15 से 31 मई के बीच निर्धारित हैं, जबकि 30 जून घोषित किए जाएंगे। CUET की परीक्षा असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में आयोजित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स के होने जा रहे हैं एग्जाम, यहां जानें सिलेबस और याद रखने योग्य प्वाइंट्स

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Exams News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement