A
Hindi News एजुकेशन इस बैच के MBBS छात्रों को देना होगा Next! हेल्थ मिनिस्ट्री ने जारी किया आदेश

इस बैच के MBBS छात्रों को देना होगा Next! हेल्थ मिनिस्ट्री ने जारी किया आदेश

साल 2019 के एमबीबीएस के छात्रों के लिए Next स्थगित होने के बाद फिर से इस टेस्ट को लेकर सुगुबुगाहट शुरू हो गई है। इसको लेकर हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक कमेटी बनाई है।

MBBS- India TV Hindi Image Source : FILE 2020 बैच के MBBS छात्रों को Next देना पड़ सकता है।

MBBS छात्रों के लिए नेशनल एग्जिट टेस्ट यानी Next को लेकर फिर से सुगबुगाहट तेज हो गई है। हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर मिनिस्ट्री (MoHFW) ने एक 7 सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। ये कमेटी साल 2020 बैच के फाइनल ईयर के एमबीबीएस छात्रों के लिए NExT के लागू होने के लिए राज्यों और मेडिकल कॉलेजों में इसको लेकर क्या तैयारियां की हैं, इन सभी की जांच करेगी। जानकारी दे दें कि नेशनल मेडिकल कमिशन यानि एनएमसी ने 13 जुलाई को 2019 बैच के अंतिम साल के एमबीबीएस छात्रों के लिए Next को स्थगित कर दिया था।

हेल्थ मिनिस्टर ने बनाई कमेटी

जानकारी के मुताबिक, अब हेल्थ मिनिस्ट्री ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें लिखा गया है कि Next के कार्यान्वयन और तैयारियों की जांच के लिए हेल्थ मिनिस्टर मनसुख मंडाविया की मंजूरी से एक कमेटी गठित किया गया है। इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के मुताबिक, एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा है कि इस 7 सदस्यीय कमेटी को इसलिए बनाया गया है ताकि यह साल 2020 के बैच, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में यह जाकर देखे कि फाइनल ईयर की परीक्षा, पीजी एडमिशन और लाइसेंसधारी एग्जाम के रूप में Next के आवेदन के लिए सही हैं या नहीं।

प्रस्तावित सिस्टम के प्रोसेस होगा चेक

कमेटी यह भी चेक करेगी कि क्या इसके आवेदन को कमेटी को देखने की जरूरत है। MBBS बैच 2020 के लिए प्रस्तावित सिस्टम के प्रोसेस में देखा जाएगा कि राज्यों, यूनिवर्सिटीज और मेडिकल कॉलेजों की किस स्तर पर तैयारी करनी होगी और तैयारियों के लिए उपाय क्या सुझाया जाए। साथ ही ये बैच 2020 या उसके बाद के लिए NExT लाने के लिए एक रोडमैप तैयार करेगी।

ये भी पढ़ें:

MBBS: सरकारी मेडिकल कॉलेज में सीट दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी, लग गई 11 लाख रुपये की चपत
यूपी में होंगे अब होंगे चार साल के नए ग्रेजुएशन कोर्स, क्रेडिट और सब्जेक्ट भी घटेंगे

Latest Education News