A
Hindi News हेल्थ कोरोना से ठीक होने के बाद भी है गले में खराश की समस्या, आराम देंगे ये घरेलू नुस्खे

कोरोना से ठीक होने के बाद भी है गले में खराश की समस्या, आराम देंगे ये घरेलू नुस्खे

अगर आप पोस्ट कोविड गले में खराश की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इन उपायों से आपको आराम मिलेगा।

Throat infection- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Throat infection

कोरोना संक्रमण से मुक्त होने के बाद लोग कई तरह के इन्फेक्शन से जूझ रहे हैं। इन इन्फेक्शंस में सिर में दर्द होना, बॉडी पेन, वीकेनस के अलावा गले में खराश होना भी शामिल है। अगर आप भी पोस्ट कोविड गले में खराश की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इन उपायों से आपको आराम मिलेगा।

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर लेवल काबू में रखेगी सौंफ, बस ऐसे करें सेवन

Image Source : Instagram/ roshnilovestocookTurmeric milk 

हल्दी वाला दूध लाभकारी
गले में खराश दूर करने में हल्दी वाला दूध फायदेमंद है। हल्दी एंटी सेप्टिक होती है। इसके साथ ही हल्दी दूध सूजन और दर्द को दूर करने का काम करता है। इसलिए हल्दी वाला दूध जरूर पिएं। इससे आपको आराम मिलेगा।

नमक के पानी से करें गरारा
गले में खराश होने पर नमक के पाने से गरारा करने से आपको फायदा होगा। बस इस बात का ध्यान रखें कि नमक सेंधा नमक ही हो। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल तत्व होते हैं जो कि गले की खराश में आराम दिलाने में सहायक होते हैं। इसके लिए बस आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चौथाई चम्मच पानी नमक डालें। इस पानी से गरारे करने से आराम मिलता है। 

Image Source : Instagram/tanuhapinessgallerykadha 

पिएं तुलसी अदरक का काढ़ा
गले की खराश में आराम दिलाने के लिए तुलसी अदरक का काढ़ा लाभदायक है। इसे बनाने के लिए बस आप एक बर्तन में तेज आंच पर उबालें। मिक्सी के जार में अदरक का एक टुकड़ा, लौंग, काली मिर्च, और दालचीनी को पीस लें। इसे बर्तन में डालें और फिर तुलसी के कुछ पत्ते डालें। इस मिश्रण को 20 मिनट तक उबालें। जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद करें और हल्का ठंडा होने पर छानकर पिएं।

Image Source : Instagarm/oriental.hubbKali Mirch 

काली मिर्च असरदार
काली मिर्च भी गले में खराश दूर करने में मदद करती है। इसके लिए बस आप दो गिलास पानी को बर्तन में डालकर उबालें। इसमें काली मिर्च, सौंफ, दालचीनी पाउडर और जीरा डालें। कम से कम 15 से 20 मिनट तक उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा होने दें। अब इसे छानकर पी लें।

सिरका भी लाभदायक
एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका डालकर उससे गरारे करें। ऐसा करने से गले की खराश दूर होगी। 

Latest Health News