A
Hindi News हेल्थ सूखी खांसी से हलकान हो चुके हैं तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों से मिलेगी राहत

सूखी खांसी से हलकान हो चुके हैं तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों से मिलेगी राहत

अधिकतर लोग इस वक्त सूखी खांसी से परेशान है। यूं भी कोरोना से रिकवर होने के बावजूद पोस्ट कोविड सिंड्रोस की तरह सूखी खांसी पीछा नहीं छोड़ रही।

<p>सूखी खांसी से हलकान...- India TV Hindi Image Source : FREEPIK सूखी खांसी से हलकान हो चुके हैं तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों से मिलेगी राहत
सर्दी खांसी जुकाम और उसके ऊपर कोरोना का कहर। अधिकतर लोग इस वक्त सूखी खांसी से परेशान है। यूं भी कोरोना से रिकवर होने के बावजूद पोस्ट कोविड सिंड्रोस की तरह सूखी खांसी पीछा नहीं छोड़ रही। सूखी खांसी बार बार उठना, गले में दर्द होना, खांसते खांसते सांस फूल जाना, गले में चुभन जैसे लक्षण देखने को मिल रहे हैं। ऐसे में ज्यादा दवा साइड इफेक्ट कर सकती है तो आय़ुर्वेद के नुस्खों से सूखी खांसी से आराम पाया जा सकता है। 
 
सूखी खांसी दूर करेंगे ये नुस्खे -
गर्म पानी-
गर्म पानी पीते रहें, गर्म पानी में तुलसी अर्क या अजवाइन को उबाल कर पिएंगे तो जल्द फायदा होगा। गर्म पानी औऱ नमक के गरारे करने से भी गले की चुभन और सूखी खांसी से लाभ मिलेगा। 
 
अदरक-तुलसी-
अदरक के रस में तुलसी का रस मिला लें और दिन में गर्म पानी के साथ तीन बार इसका सेवन करें। स्वाद में तीखा लगे तो इसमें शहद भी मिलाया जा सकता है। ये सूखी खांसी में राहत देगा। 
 
लहसुन-
लहसुन को घी में भूनें और गर्म गर्म को ही चबा चबा कर खा लें। इससे सूखी खांसी में आराम मिलता है।
 
गर्म पानी और शहद-
2 चम्मच शहद को आधे गिलास हलके गुनगुने पानी में मिलाकर रोज पिएं। ये आपको सूखी खांसी से राहत दिलाएगा।
 
पीपल की गांठ-
पीपल की गांठ खरीदकर ले आएं। पीपल की गांठ को पीसकर उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर रोज सेवन करें। इससे कुछ ही दिन में सूखी खांसी ठीक हो जाएगी।
 
Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News