A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोयला तस्करी घोटाला: ED ने बांकुरा के थाना प्रभारी अशोक मिश्रा को किया गिरफ्तार

कोयला तस्करी घोटाला: ED ने बांकुरा के थाना प्रभारी अशोक मिश्रा को किया गिरफ्तार

कोयला तस्करी और उससे जुड़े घूसकांड मामले में पुलिसकर्मी अशोक मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने कल (3 अप्रैल) देर रात गिरफ्तारी की है।

कोयला तस्करी घोटाला: ED ने बांकुरा के इंस्पेक्टर इंचार्ज अशोक मिश्रा को किया गिरफ्तार - India TV Hindi Image Source : INDIA TV कोयला तस्करी घोटाला: ED ने बांकुरा के इंस्पेक्टर इंचार्ज अशोक मिश्रा को किया गिरफ्तार 

नई दिल्ली। कोयला तस्करी और उससे जुड़े घूसकांड मामले में पुलिसकर्मी अशोक मिश्रा को गिरफ्तार कर लिया गया है। केंद्रीय जांच एजेंसी ED ने कल (3 अप्रैल) देर रात गिरफ्तारी की है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कोयला तस्करी घोटाला केस में बांकुरा (बंगाल) के थाना प्रभारी अशोक मिश्रा को गिरफ्तार किया है।

अशोक मिश्रा पश्चिम बंगाल के बांकुड़ा थाने में थाना प्रभारी पद पर कार्यरत हैं। इस मामले में मुख्य आरोपी अनूप मांझी के संपर्क में रहने वाले विकास मिश्रा और विनय मिश्रा के साथ सीधे संपर्क में बांकुड़ा थाना प्रभारी अशोक मिश्रा रहते थे। नयी दिल्ली में ईडी अधिकारियों ने कई घंटे की पूछताछ के बाद अशोक मिश्रा को गिरफ्तार किया। इस मामले में पुलिस के किसी अधिकारी की यह पहली गिरफ्तारी है।

करोड़ों रूपए के मनी लॉन्ड्रिंग यानी अवैध लेनदेन से सीधे तौर पर अशोक मिश्रा जुड़े हुए थे। ED के सूत्रों के मुताबिक, 100 करोड़ से ज्यादा के अवैध तौर पर लेनदेन में सीधे तौर पर पुलिसकर्मी अशोक मिश्रा जुड़ा हुआ है। अशोक मिश्रा को आज (रविवार, 4 अप्रैल) ईडी ने कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे 7 अप्रैल तक ईडी की रिमांड पर भेज दिया गया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने कोयला चोरी मामले में पश्चिम बंगाल के एक पुलिस अधिकारी अशोक मिश्रा को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मिश्रा बांकुड़ा पुलिस थाने में प्रभारी निरीक्षक हैं। उन्हें शनिवार रात दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। सूत्रों ने बताया कि ऐसे आरोप हैं कि उनका संबंध अनूप माझी उर्फ लाला से है, जिसे इस घोटाले का सरगना माना जा रहा है। पिछले साल नवंबर में मामले की जांच शुरू होने के बाद यह दूसरी गिरफ्तारी है। इससे पहले एजेंसी ने विकास मिश्रा को गिरफ्तार किया था, जो कि तृणमूल कांग्रेस के युवा नेता विनय मिश्रा के भाई हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि विनय मिश्रा पूछताछ से बच रहा था, जिसके बाद उसके खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया गया था। इस मामले में कथित सरगना माझी पूछताछ के लिए सोमवार को सीबीआई के समक्ष पेश होने वाला है। उससे अब तक दो बार पूछताछ हो चुकी है। माझी के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद जांच एजेंसी ने पिछले साल 28 नवंबर को चार राज्यों पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में छापेमारी की थी। 

सीबीआई ने ‘भरोसेमंद सूत्रों’ से मिली जानकारी के आधार पर कार्रवाई की थी, जिसमें ईसीएल, सीआईएसएफ और रेलवे के अधिकारियों की ‘मिलीभगत’ से ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड के पट्टा क्षेत्र से कोयले की चोरी होने की जानकारी दी गई थी। सीबीआई टीम 23 फरवरी को तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के आवास पर भी गई थी और इस मामले में उनकी पत्नी रूजिरा से पूछताछ की थी। एजेंसी ने रूजिरा के रिश्तेदारों से भी इस मामले में पूछताछ की थी। अभिषेक मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे हैं। 

Latest India News