A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सरकार से वार्ता के एक दिन बाद हिंसक हुआ किसान आंदोलन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

सरकार से वार्ता के एक दिन बाद हिंसक हुआ किसान आंदोलन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

सरकार और किसानों के बीच वार्ता के एक ही दिन बाद किसान आंदोलन आज हिंसक झड़प में तब्दील हो गया। मामला राजस्थान और हरियाणा के शाहजहांपुर बॉर्डर की है। किसानों ने शाहजहांपुर बॉर्डर पर पुलिस बैरिकेड तोड़ दिया है।

Farmers protest turns violent on Rajasthan-Haryana border- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सरकार और किसानों के बीच वार्ता के एक ही दिन बाद किसान आंदोलन आज हिंसक झड़प में तब्दील हो गया।

नई दिल्ली: सरकार और किसानों के बीच वार्ता के एक ही दिन बाद किसान आंदोलन आज हिंसक झड़प में तब्दील हो गया। मामला राजस्थान और हरियाणा के शाहजहांपुर बॉर्डर की है। किसानों ने शाहजहांपुर बॉर्डर पर पुलिस बैरिकेड तोड़ दिया है। प्रदर्शनकारी किसान जबरन राजस्थान से हरियाणा में घुसना चाह रहे थे और जब पुलिस ने रोका तो वो उग्र हो गए। किसान ट्रैक्टर के साथ आए थे और कुछ लोग तो ट्रैक्टर के अगले हिस्से पर लदे हुए थे और नारेबाजी कर रहे थे। लाठी डंडों के साथ पहुंचे किसानों ने जब बैरिकेडिंग तोड़ी और फिर पुलिस के जवानों को खदेड़ने की कोशिश की तब तनाव बढ़ गया। तनाव इतना बढ़ गया कि आसपास के इलाक़ों में भी अफरातफरी मच गई।

ये भी पढ़े: लिव-इन रिलेशनशिप पर आया हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, जानें क्या कहा

किसानों के इस हंगामें के पीछे लेफ्ट का हाथ बताया जा रहा है। प्रदर्शनकारी किसानों में नासिक से आए लेफ्ट के लोग भारी संख्या में हैं। किसानों में घुसे लेफ्ट के लोगों ने ही जबरन बैरिकेड तोड़ा और पुलिस के रोकने पर हंगामा शुरू कर दिया। राजस्थान और हरियाणा पुलिस-प्रशासन ने समझाइस कर मामला शांत करवाया है। 

ये भी पढ़े: कोरोना से बचाने वाली दवा बिगाड़ सकती है आपकी ‘सेक्स लाइफ’, हो सकती है यह गंभीर बीमारी, WHO की चेतावनी

बाद में किसान नेताओं ने भी माइक से शांति बनाये रखने की अपील की। फिलहाल बातचीत का दौर चल रहा है। हरियाणा पुलिस ने 30-40 किसानों को बेरिकेट्स तोड़ने ओर राजकीय संपति को नुकसान पहुचाने के आरोप में हिरासत में लिया है। बताया जा रहा है कि हरियाणा पुलिस ने एक किसान ट्रैक्टर चालक को बुरी तरह से पीटा है। किसान ने भी ट्रैक्टर को पुलिस के पीछे दौड़ाया था। बता दें कि कल ही सरकार और किसानों के बीच चार में दो मुद्दों पर सहमति बनी है।

इस बीच किसान नेताओं ने शांति बनाये रखने की अपील की है। आंदोलन कर रहे कुछ किसानों ने बृहस्पतिवार को राजस्थान सीमा से हरियाणा सीमा में कथित तौर पर जबर्दस्ती घुसने का प्रयास किया था जिसके बाद किसान नेताओं ने आंदोलनकारी किसानों से शांतिपूर्ण आंदोलन करने की अपील की है। किसान महापंचायत के अध्यक्ष रामपाल जाट ने कहा, ‘‘आंदोलन शांतिपूर्ण चल रहा है लेकिन कुछ किसानों ने हरियाणा में जबर्दस्ती घुसने का प्रयास किया, उनसे ऐसी उम्मीद नहीं थी।’’ 

नागौर से सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी कहा कि यह कार्यवाही कुछ अतिउत्साही युवाओं की है। उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था। जाट ने कहा, ‘‘हम शांतिपूर्ण तरीके से बैठे हैं और हमारे सदस्यों को हिंसा नहीं करने का आग्रह कर रहे हैं। हमने कुछ हमारे साथियों को हरियाणा सीमा में घुसे सदस्यों से बातचीत और उन्हें संतुष्ट करने के लिये भेजा है।’’ 

राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के संयोजक हनुमान बेनीवाल ने कहा कि आंदोलन में किसान शांतिपूर्ण तरीके से भाग ले रहे हैं और धरना दे रहे हैं लेकिन कुछ अति उत्साही युवाओं ने हरियाणा सीमा में घुसने का प्रयास किया और पुलिस की कार्यवाही का सामना करना पडा। उल्लेखनीय है कि बेनीवाल ने किसानों के मुद्दे पर राजग से अपने आप को अलग कर लिया है। उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली कूच’ करना महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि हम चाहते हैं मामले का समाधान सरकार के साथ बातचीत के जरिये निकले।’’

Latest India News