A
Hindi News भारत राष्ट्रीय गर्मी की छुट्टियों में पाना है रेल में कंफर्म टिकट, तो रेलवे रिजर्वेशन में करें इसका इस्तेमाल

गर्मी की छुट्टियों में पाना है रेल में कंफर्म टिकट, तो रेलवे रिजर्वेशन में करें इसका इस्तेमाल

भारतीय रेल में अलग–अलग कोटा के तहत ऑनलाइन भी बुकिंग करवाई जा सकती है। इतना ही नहीं कुछ श्रेणियों में रेल टिकट पर भी छूट मिलता है।

Get-confirm-rail-ticket-summer-vacation-through-quota-system- India TV Hindi गर्मी की छुट्टियों में पाना है रेल में कंफर्म टिकट, तो रेलवे रिजर्वेशन में करें इसका इस्तेमाल

नई दिल्ली : भारतीय रेल में सिर्फ अफसरों और नेताओं को ही नहीं बल्कि आम आदमी के लिए भी कोटा रहता है जिसका इस्तेमाल कर आप भी रिजर्वेशन करवाकर रेल में कंफर्म टिकट पा सकते है। गर्मी की छुट्टीयां भी अब शुरू होने वाली है। इस पीक सीजन में ट्रेन में कंफर्म टिकट पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। 2-3 महीने पहले टिकट करवाने वाले यात्रियों को भी वेटिंग में सफर करना पड़ जाता है। ऐसे में आप इस व्यवस्था का लाभ उठाकर कंफर्म टिकट पा सकते है। रिजर्वेशन कोटा को लेकर रेलवे के कुछ नियम होते है जिन्हें पूरा करना होता है।

किस तरह मिलता है रिजर्वेशन
आप जिस भी कैटेगरी में आते हैं, उससे जुड़े सभी दस्तावेज प्रमाण के तौर पर देना होता है। अलग–अलग कोटा के तहत ऑनलाइन भी बुकिंग करवाई जा सकती है। इतना ही नहीं कुछ श्रेणियों में रेल टिकट पर भी छूट मिलता है। जैसे कि गंभीर बीमारी कैंसर या और भी कोई खतरनाक बीमारी में यात्रियों के लिए भी कोटा होता है।

कौन से कोटे का फायदा आप उठा सकते है?
अक्सर यात्रियों को लगता है कि केवल वीवीआईपी या नेता-मंत्रियों के टिकट ही कोटे के तहत कंफर्म होते हैं। आज हम बता रहे हैं ऐसे कौन-कौन से कोटा होते हैं, जिनका उपयोग आम आदमी भी कर सकता है। साथ ही यह भी जानिए कि इस तरह के कोटे का फायदा लेने के लिए आपको कौन से दस्तावेज लगाना होंगे।

अगले स्लाईड में जाने कौन से कोटे का फायदा आप उठा सकते है

Latest India News