A
Hindi News भारत राष्ट्रीय निर्भया के बाद कितना कुछ बदला, जानिए कितनी सुरक्षित हैं महिलाएं...

निर्भया के बाद कितना कुछ बदला, जानिए कितनी सुरक्षित हैं महिलाएं...

16 दिसंबर 2012 को हुई घटना ने हर किसी को गुस्से और खीझ से भर दिया था। इस घटना के बाद सड़के से लेकर संसद तक काफी कुछ बदलने की बातें हुईं, लेकिन अगर आंकड़ों पर बात की जाए तो कुछ भी बदलाव होता नहीं दिखा।

Nirbhaya Rape Case

3. अमेरिका: जोर्ज मासन यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में 3 में से 1 महिला रेप पीड़िता होती है। यहां की 19.3 प्रतिशत महिलाएं और 2 प्रतिशत आदमियों के साथ कभी ना कभी ऐसी घटना होती है। RAIN के मुताबिक हर 107 सेकेंड में अमेरिका में किसी ना किसी को सेक्स के लिए प्रताड़ित किया जाता है। हर साल अमेरिका में 293,000 लोगों के साथ रेप किया जाता है और तो और 98 प्रतिशत आरोपियों को यहां रेप करने की सजा भी नहीं होती है।

4. भारत: रेप करना और यौन हिंसा भारत में एक मुख्य समस्या है। NCRB के अनुसार 2010 में महिलाओं के प्रति क्राइम 7.5 प्रतिशत बढ़ गया है। 2013 में यहां पर 33.707 रेप केस दर्ज किए गए थे जबकि 2012 में 24,923 केस दर्ज हुए थे। इसमें पीड़ितो की उम्र 18 से 30 साल के बीच है। साल 2015 में भी 34,651 महिलाओं या लड़कियों के साथ में बलात्कार के मामले दर्ज हुए। सोचिए, निर्भया के बाद भी कहां पहुंचे हम.! भारत में हर 20 मिनट में एक महिला का रेप होता है।

5. न्यूजीलैंड: एक रिपोर्ट के अनुसार न्यूजीलैंड में यौन प्रताड़ना की दर विश्व में सबसे ज्यादा है। मिनिस्टर ऑफ जस्टिस पब्लिकेशन रिपोर्ट के अनुसार हर दो घंटे में न्यूजीलैंड में किसी ना किसी महिला का यौन उत्पीड़न किया जाता है। यहां पर यौन प्रताड़ना की दर 15 प्रतिशत है और स्कूलों में यह दोगुनी है। यहां पर 91 प्रतिशत रेप केस की रिपोर्ट दर्ज ही नहीं कराई जाती है।  

ये भी पढ़ें: यहां जलती चिताओं के पास आखिर क्यों पूरी रात नाचती हैं सेक्स वर्कर?
लड़की ने शादी के लिए दिया ऐसा 'विज्ञापन', देख हैरान रह जाएंगे आप
दिलचस्प है IAS और विधायक की लव स्टोरी, जल्द करेंगे शादी

Latest India News