A
Hindi News भारत राष्ट्रीय उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है मानसून, मौसम विभाग ने दी जानकारी

उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है मानसून, मौसम विभाग ने दी जानकारी

लखनऊ तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में बादल छाने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। सुबह से ही धूप-छांव के बार-बार आने के कारण उमस भी कम है।

PTI Representational Image - India TV Hindi PTI Representational Image 

नई दिल्ली: धीमी शुरुआत के बाद मॉनसून ने आखिरकार रफ्तार पकड़ ली है। केरल और तटीय इलाकों से शुरू हुआ मॉनसून का सफर अब महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ होता हुआ उत्तर भारत में दस्तक दे चुका है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा इसके आस-पास के क्षेत्रों में बादल छाने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है। सुबह से ही धूप-छांव के बार-बार आने के कारण उमस भी कम है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले चंद घंटों में मॉनसून यूपी की राजधानी लखनऊ में दस्तक दे जाएगा।

वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में रविवार को यह दस्तक दे चुका है। मॉनसून ने वाराणसी, आजमगढ़, बहराइच, सुल्तानपुर समेत पूर्वांचल के कई जिलों में लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाई है। सोमवार को प्रयागराज का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री, गोरखपुर का 30 डिग्री, झांसी का 30 डिग्री, बहराइच 27, फिरोजाबाद का 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो समान्य से 4.2 डिग्री कम रहा। यूपी के अलावा पड़ोसी राज्य बिहार में भी बीते 2-3 दिनों में ठीक-ठाक बारिश हुई है।


मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर-पश्चिमी मॉनसून तेजी से कोंकड़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश तक तेजी से फैलता जा रहा है। आपको बता दें कि इस मॉनसून सीजन में अबतक सामान्य के मुकाबले 38 प्रतिशत कम बरसात हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक अबतक बीते मॉनसून सीजन यानि पहली जून से लेकर 23 जून तक देशभर में औसतन सिर्फ 70.9 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 114.2 मिलीमीटर बारिश हो जाती है।

Latest India News