A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत और नेपाल के संबंध हिमालय जितने पुराने, नेपाल के प्रति भारत संवेदनशील: PM मोदी

भारत और नेपाल के संबंध हिमालय जितने पुराने, नेपाल के प्रति भारत संवेदनशील: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देऊबा के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा भारत और नेपाल का संबंध हिमालय जितने पुराने हैं।

Indo-Nepal PM modi- India TV Hindi Image Source : ANI Indo-Nepal PM modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देऊबा के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा भारत और नेपाल का संबंध हिमालय जितने पुराने हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देऊबा की यह यात्रा ऐसे समय में हुई है जब हम राजनयिक संबंदों की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम एक दूसरे के सुख और समृद्धि में समान रूप से भागीदार रहे हैं। दोनों देश एक-दूसरे की पीड़ा का अनुभव करते हैं सुख-दुख में हमारी बराबर की भागीदारी रही है। ये भी पढ़ें: दुनिया दहलाने वाली भविष्यवाणी, पाकिस्तान-चीन मिलकर करेंगे भारत पर हमला

पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल में शांति और आर्थिक प्रगति के प्रति भारत हमेशा संवेदनशील रहा है। पीएम मोदी ने लोकतंत्र से आई उन्नति से नेपाल के नागरिकों की उपलब्धियों की सराहना की। इसके साथ ही पीएम मोदी ने भारत और नेपाल सीमा पर ट्रांसमिशन लाइन का दिल्ली से उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल को रक्सौल-ततैया ट्रांसमिशन लाइन से मिलनेवाली 350 मेगावाट की बिजली में 100 मेगावाट की बढ़ोतरी होगी।

उन्होंने कहा कि कई क्षेत्रों में हम साथ मिलकर काम कर रहे हैं> पहले से चल रहे हाइड्रो प्रोजेक्ट को तय सीमा में पूरा करने के लिए प्रयास करेंगे। पंचेश्वर प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए प्रयास जारी रहेंगे। आपको बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देऊबा पांच दिनों की भारत यात्रा पर हैं।

Latest India News