A
Hindi News भारत राष्ट्रीय शी जिनपिंग अगले सप्ताह आएंगे भारत, महाबलिपुरम में होगी पीएम मोदी से मुलाकात

शी जिनपिंग अगले सप्ताह आएंगे भारत, महाबलिपुरम में होगी पीएम मोदी से मुलाकात

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले सप्ताह भारत दौरे पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चीन के राष्ट्रपति का अनौपचारिक समिट होगा। अपने दौरे में राष्ट्रपित शी जिनपिंग चेन्नई के पास महाबलीपुरम के दौरे पर जाएंगे। 

शी जिनपिंग अगले सप्ताह आएंगे भारत, महाबलिपुरम में होगी पीएम मोदी से मुलाकात- India TV Hindi शी जिनपिंग अगले सप्ताह आएंगे भारत, महाबलिपुरम में होगी पीएम मोदी से मुलाकात

नई दिल्ली: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग अगले सप्ताह भारत दौरे पर आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चीन के राष्ट्रपति का अनौपचारिक समिट होगा। अपने दौरे में राष्ट्रपित शी जिनपिंग चेन्नई के पास महाबलीपुरम के दौरे पर जाएंगे। पिछले साल शी जिनपिंग के बुलावे पर पीएम मोदी तीन दिन के दौरे पर चीन गए थे जहां दोनों के बीच अनौपचारिक समिट हुआ था। उसी दौरान पीएम मोदी ने समिट के लिए शी जिनपिंग को न्योता दिया था।

वहीं चीन का कहना है कि पीएम मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इस अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के दौरान कश्मीर मुद्दा संभवत: चर्चा का बड़ा विषय नहीं होगा। चीन की ओर से कही गई यह बात इस लिहाज से अहम है कि भले ही उसका करीबी सहयोगी पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द करने के भारत के फैसले पर जोर-शोर से अभियान चला रहा हो लेकिन चीन को इस मुद्दे में खास दिलचस्पी नहीं है।

पांच अगस्त को भारत सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किए जाने के फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने कूटनीतिक संबंधों का दर्जा घटा दिया था और भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया था।

Latest India News