A
Hindi News भारत राष्ट्रीय PM मोदी के जन्मदिन पर 87 हजार से अधिक लोगों ने रक्तदान कर बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

PM मोदी के जन्मदिन पर 87 हजार से अधिक लोगों ने रक्तदान कर बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड

PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर अभी तक 87137 लोगों ने रक्तदान किया है। जो अब तक का वर्ल्ड रिकॉर्ड है। इससे पहले एक दिन में 86000 लोगों ने रक्तदान करके विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

New world record by donating blood on the occasion of Modi Birthday- India TV Hindi New world record by donating blood on the occasion of Modi Birthday

Highlights

  • PM के जन्मदिन पर 87137 लोगों ने किया रक्तदान
  • एक दिन में रक्तदान करने का नया वर्ल्ड रिकार्ड बन गया है
  • पहले यह रिकॉर्ड एक दिन में 86000 लोगों के रक्तदान का था

नई दिल्ली: PM मोदी के जन्मदिन के मौके पर शनिवार को 15 दिवसीय रक्तदान अभियान शुरू हुआ। इस अभियान के तहत लोगों ने रक्तदान करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप या ई-रक्तकोष पोर्टल पर रेजिस्ट्रेशन कर ब्लड डोनेट किया। देखते ही देखते कुछ ही घंटों में ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ के तहत नया विश्व रिकॉर्ड बना गया। देश के यशस्वी PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर अभी तक 87137 लोगों ने रक्तदान किया है जो नया विश्व रिकॉर्ड है। इससे पहले एक दिन में 86000 लोगों ने रक्तदान करके विश्व रिकॉर्ड बनाया था।

Image Source : IndiaTVLast Record of Blood Donation

इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन पर #RaktdaanAmritMahotsav के तहत 87 हज़ार से अधिक लोगों ने अब तक स्वेच्छा से रक्तदान किया है, जो कि एक नया विश्व कीर्तिमान है। अपने प्रिय प्रधानसेवक को देश की तरफ से यह एक अमूल्य भेंट है। 

Image Source : IndiaTVNew world record by donating blood on the occasion of Modi Birthday

PM मोदी के जन्मदिन पर शुरू हुआ 15 दिवसीय रक्तदान अभियान 

बता दें कि यह महोत्सव एक अक्टूबर-राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस तक मनाया जाएगा। ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ के लिए पूरे देशभर में 5,857 शिविरों को ब्लड कलेक्ट करने की अनुमति दी गई है। ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ अभियान का मकसद एक दिन में एक लाख यूनिट रक्त एकत्रित करना है। इसके अलावा लोगों को नियमित रक्तदान करने के प्रति जागरूक किया जाएगा। ब्लड की एक यूनिट का मतलब 350 मिलीलीटर रक्त होता है। केंद्र, राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेशों के सभी मंत्रालय और विभाग, गैर-सरकारी तथा सामुदायिक संगठन और अन्य पक्षकार इस अभियान में हिस्सा लेंगे। 

Latest India News