A
Hindi News भारत राजनीति राजनीति में मां का साया

राजनीति में मां का साया

राजनीति के क्षेत्र में भी अपने बच्चों को सियासत की बारीकियां सिखाने या उन्हें एक मुक़ाम तक पहुंचाने में मदद करने में मा का कम योगदान नहीं रहा है। आधुनिक युग में यहां कहानी शुरु

सोनिया गांधी
 
सोनिया गांधी ने पति राजीव गांधी की आकस्मिक मृत्यु के बाद कांग्रेस की डोर संभाली और देश की सबसे पुरानी और बड़ी पार्टी की अध्यक्ष बी बन गई। राजनीति में नौसीखिया होने के बावजूद उन्होंने बहुत जल्द भारतीय राजनीति की समझ आ गई और अब अपना अनुभव वो अपने बेटे राहुल गांधी के साथ बांट रही हैं जो पार्टी महासचिव हैं।

मेनका गांधी  

गांधी परिवार की बहु मेनका गांधी कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गईं और यहां रहते हुए उन्होंने अपनी छत्रछाया में अपने बेटे वरुण गांधी को तराशा जो बीजेपी के युवा चेहरा हैं।

गीता केजरीवाल


गीता केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मां हैं। अरविंद केजरीवाल की मां गीता की जिंदगी उतार.चढ़ाव से परे सामान्य ही रहा है। गीता का पूरा ध्यान अपने परिवार पर ही रहा इसीलिए न सिर्फ अरविंद बल्कि उनके बाकी दोनों बच्चे भी कामयाब हैं। अरविंद मानते हैं कि मां की सीख उनके बड़े काम आई। मां के बताए रास्ते पर चलकर ही वह कामयाबी तक

हीरा बेन

हीरा बेन ने बेहद ग़रीबी में रहते हुए घर घर काम करके अपने बेटे को बड़ा किया जिसे आज सारी दुनियां भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रुप में जानती है।

 

 

Latest India News