A
Hindi News भारत राजनीति पटाखों पर पाबंदी पर RSS का बयान, कहा-दीयों से भी धुआं निकलता है, तो क्‍या वह भी बंद होगा

पटाखों पर पाबंदी पर RSS का बयान, कहा-दीयों से भी धुआं निकलता है, तो क्‍या वह भी बंद होगा

"प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों पर रोक लगाई जानी चाहिए। अगर यही हाल रहा तो कल कोई दीपक जलाने पर भी सवाल उठा सकता है क्योंकि दीयों से भी धुआं निकलता है। दीया जलाने से प्रदूषण की बात उठी, तब क्‍या करेंगे?"

bhaiya-ji-joshi- India TV Hindi bhaiya-ji-joshi

नई दिल्ली: पटाखों की बिक्री पर सुप्रीम कोर्ट के रोक लगाए जाने के बाद आरएसएस की ओर से पहली बार इस मामले पर बयान आया है। आरएसएस के सरकार्यवाह भैय्या जी जोशी ने कहा है कि सभी पटाखे प्रदूषण फैलाने वाले नहीं होते हैं। पर्यावरण की रक्षा होनी चाहिए। प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों पर रोक लगाई जानी चाहिए। अगर यही हाल रहा तो कल कोई दीपक जलाने पर भी सवाल उठा सकता है क्योंकि दीयों से भी धुआं निकलता है। दीया जलाने से प्रदूषण की बात उठी, तब क्‍या करेंगे? ये भी पढ़ें: आखिर टूट गई हनीप्रीत, माना बाबा के साथ 'रिश्ता', कबूल किए गुनाह?

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दिवाली पर पटाखों पर रोक हटाने से इनकार कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पटाखों पर रोक का फैसला वो नहीं बदलेगा लेकिन कोर्ट ने ये साफ कर दिया कि जिनके पास पहले से पटाखे हैं वो जला सकते हैं। पटाखों पर रोक के खिलाफ पटाखा व्यवसायियों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कारोबारियों ने कोर्ट से अपील की थी कि वो अपने आदेश में बदलाव करें नहीं तो वे पूरी तरह से बर्बाद हो जाएंगे।

लेकिन सुनवाई से पहले इस पुनर्विचार के खिलाफ इंडियन आई यानी IHRO जैसे संगठनों ने भी सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाकर सर्वोच्च अदालत से अपने फैसले पर कायम रहने की अपील की। उधर, मुंबई में बैन से परेशान पटाखा विक्रेताओं ने गुरुवार को शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। विक्रेताओं ने उन्हें बताया कि कोर्ट के फैसले के बाद दोनों महानगरपालिकाओं से उन्हें लाइसेंस नहीं दिया जा रहा।

बैठक के बाद महाराष्ट्र के मंत्री रामदास कदम ने भरोसा दिलाया कि हिन्दुओं के त्यौहार पर अन्याय नहीं होने देंगे। मध्य प्रदेश में भी राज्य सरकार ने दिवाली पर ज्यादा आवाज़ वाले पटाखों की बिक्री, निर्माण और इस्तेमाल पर बैन लगा दिया है। पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने भी पटाखों के लाइसेंस पर दोनों राज्यों को नोटिस भेजकर जवाब मांगा है।

इस बीच गुरुग्राम प्रशासन ने लोगों को दिवाली पर पटाखे जलाने में थोड़ी रियायत दी है। गुरुग्राम में लोग शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक पटाखा फोड़ सकेंगे।

Latest India News