A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर आप संडे तक ब्‍लड प्रेशर के मरीज नहीं हैं तो हो सकता है सोमवार तक आप इसके शिकार हो जाएं, जानिए क्‍यों ?

अगर आप संडे तक ब्‍लड प्रेशर के मरीज नहीं हैं तो हो सकता है सोमवार तक आप इसके शिकार हो जाएं, जानिए क्‍यों ?

''अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन'' ने हाल ही में हाई ब्लड प्रेशर'' को लेकर जारी किये नए गाइडलाइन, हो सकता है आपके लिए भी फायदेमंद

ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ब्रेकफास्‍ट में शामिल करें केला, पालक और अजवाइन 

palak

केला: भारतीय फलों में हेल्‍थ के लिहाज से केले खाने का अपना महत्‍व है। दरअसल यह एक ऐसा फल है जिसमें प्रचुर मात्रा में पोटेशियम (k) पाया जाता है जो ब्‍लड प्रेशर कम करने में मददगार होती है।

पालक: ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए पालक का सेवन बेहद लाभदायक होता है,दरअसल इसमें हाई फाइबर होते हैं और इसमे कैलोरी की मात्रा भी कम होती है। इसके साथ ही इसमें पोटेशियम,फोलेट और मैग्‍नीशियम (MG) जैसे पोषक तत्‍व होते हैं। पालक आपके रक्तचाप के स्तर को कम करने और बीपी को कंट्राल करने में सहायक होती है। 

अजवाइन:  रिसर्च के मुताबिक अजवाइन हाई बीपी को कम करने में मदद करता है। अजवाइन में फाइटोकेमिकल्स होते हैं जिन्हें फार्थलिइड कहा जाता है जो मांसपेशियों और नसों में सही बल्ड सर्कुलेशन ठीक करते हुए बीपी को कंट्रोल करने का काम करती है। 

ओट्स: जई और साबुत अनाज में काफी मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रेल करता है।वे सिस्टोलिक और डायस्टोलिक के दबाव को कम करने में काफी मदद करता है। 

अवसाकाडो: एलेक्साडो में पाया गया ओलिक एसिड हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

Latest Lifestyle News