A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ सावधान! LED की नीली रोशनी से हो सकता है इस तरह का खतरनाक कैंसर

सावधान! LED की नीली रोशनी से हो सकता है इस तरह का खतरनाक कैंसर

एक इंटरनेशनल शोध के अनुसार आउटडोर एलईडी स्क्रीन्स से निकलने वाली ब्लू रोशनी आपको शरीर के कई हिस्सों में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी दे सकता है।

Leds Blue Light- India TV Hindi Leds Blue Light  

हेल्थ डेस्क: एक इंटरनेशनल शोध के अनुसार आउटडोर एलईडी स्क्रीन्स से निकलने वाली ब्लू रोशनी आपको शरीर के कई हिस्सों में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी दे सकता है।

ब्रिटेन के यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटेर और बार्सिलोना इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ (आईएसग्लोबल) ने मैड्रिड और बार्सिलोना में 4,000 लोगों पर किए गए एक अध्ययन में पाया कि जो लोग लेड की रोशनी में ज्यादा रहते हैं, उन्हें ऐसी रोशनी में कम रहने वालों की तुलना में ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का खतरा डेढ़ गुना बढ़ जाता है।

यह शोध एनवायर्नमेंटल हेल्थ पर्सपेक्टिव्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। इसमें पाया गया कि एलईडी लाइट्स से निकलनेवाली 'नीली रोशनी' शरीर की जैविक घड़ी को प्रभावित करती है, जिससे नींद का पैटर्न बदल जाता है। इससे जिस्म में हामोर्न के स्तर पर असर होता है। जो कि ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर दोनों हार्मोन से जुड़ी खराबी के कारण होते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) की अंतरार्ष्ट्रीय कैंसर शोध एजेंसी (आईएआरसी) ने मनुष्यों के लिए रात की पाली में काम करने को कैंसर का खतरा बताया है।

ईएसग्लोबल की शोधार्थी और अध्ययन की संयोजक मेनोलिस कोजेविन्स ने बताया, 'इस शोध में हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि शहरों में रात में रौशनी में रहने से कहीं इन दोनों तरह के कैंसर के विकास का संबंध तो नहीं है।'

Latest Lifestyle News