A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ अगर आप भी करते है टी बैग का इस्तेमाल, तो यूज करने से पहले जरुर पढ़ें ये खास खबर

अगर आप भी करते है टी बैग का इस्तेमाल, तो यूज करने से पहले जरुर पढ़ें ये खास खबर

प्लास्टिक टी बैग आपके पेय पदार्थ में सूक्ष्म या नैनो आकार के लाखों कणों को पहुंचा सकता है।

Tea Bag- India TV Hindi Tea Bag

प्लास्टिक टी बैग आपके पेय पदार्थ में सूक्ष्म या नैनो आकार के लाखों कणों को पहुंचा सकता है। एक अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है । ‘एनवायरोमेंटल साइंस एंड टैक्नोलॉजी’ पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि इन सूक्ष्म कणों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर का पता फिलहाल नहीं चल पाया है।

प्लास्टिक दिनों दिन छोटे-छोटे कणों में टूटते रहता है। प्लास्टिक के इन सूक्ष्म कणों का आकार 100 नैनोमीटर से भी कम होता है। तुलना के लिए जान सकते हैं कि इंसानों के बाल का व्यास तकरीबन 75000 नैनोमीटर होता है।

Navratri 2019: व्रत के साथ रखना है खुद को हेल्दी तो डायटिशियन रुजुता दिवेकर के इस डाइट प्लान को करें फॉलो

कनाडा में मैकगिल विश्वविद्यालय के शोधार्थियों ने पर्यावरण, जल और खाद्य श्रृंखला में मौजूद अति सूक्ष्म कणों का पता लगाया, लेकिन अभी यह ज्ञात नहीं है कि क्या इंसानों के लिए ये हानिकारक होते हैं। .

शोधार्थी नताली तूफेंकजी और उनके सहयोगी जानना चाहते थे कि क्या प्लास्टिक टी बैग पेय पदार्थ में अति सूक्ष्म कण छोड़ते हैं। अपने विश्लेषण के लिए शोधार्थियों ने चार अलग-अलग तरह के टी बैग खरीदे । उन्होंने पैकेट से चायपत्ती निकालकर उसे धो दिया और उसके बाद प्रयोग किया। इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोपी का इस्तेमाल करने पर टीम को पता चला कि एक प्लास्टिक टी बैग चाय उबालने के तापमान पर पानी में करीब 11.6 अरब माइक्रोप्लास्टिक और 3.1 अरब नैनोप्लास्टिक कण छोड़ता है।

UN में अपने भाषण से दुनियाभर में छाई ग्रेटा थनबर्ग है एस्पर्जर सिंड्रोम से ग्रसित, जानें इस रोग के बारे में सबकुछ

Latest Lifestyle News