A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: घर पर बनाएं कुरकुरे आलू फ्रेंच फ्राइज, ये है रेसिपी

Recipe: घर पर बनाएं कुरकुरे आलू फ्रेंच फ्राइज, ये है रेसिपी

: फ्रेंच फ्राइज़ एक तरह का स्नैक्स है। आपका जब भी कुछ खाने का मन हो तो इन्हें आसानी से घर पर बनाकर खा सकते हैं।

<p>french fry</p>- India TV Hindi french fry

नई दिल्ली: फ्रेंच फ्राइज़ एक तरह का स्नैक्स है। आपका जब भी कुछ खाने का मन हो तो इन्हें आसानी से घर पर बनाकर खा सकते हैं। आइए सीखते हैं फ्रेंच फ्राइज़ बनाने कि रेसिपी। इसे सभी लोग खाना पसन्द करते हैं तो फिर आप भी इस विकेंड घर पर बनाइए फ्रेंच फ्राइज़, इसे काटने के लिए कटर बाजार में बहुत ही आसानी से मिलता है जिससे आप आलू को बहुत ही आसानी से काट सकती हैं।

फ्रेंच फ्राइज़ ऐसे आलूओं से बनाएं जाते हैं जिनमे स्टार्च की मात्रा कम हो low starch आलू की पहचान उसके छिलके से बहुत ही आसानी से अलग की जा सकती है ऐसे आलू जिनका छिलका पतला पपड़ी बनकर निकलने वाला हो french Fries फ्रेंच फ्राइज़ के लिए सही माना जाता। सबसे पहले तो आप आलूओं को छीलकर लंबे पतले-पतले पीस में काट ले और फिर एक बर्तन में नमक डालकर पानी गरम होने के लिए गैस पर रख दें और जब यह ठीक से उबल जाए फिर अच्छे से आलू के पीस बना लें।

अब आलूओं को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें और कपडे से अच्छी तरह से पोंछ ले फिर एक कड़ाई में तेल डालकर आलू के पीस को हल्का सा तले ले एक बात का खास ध्यान रखें की आलूओं को डीप फ्राई नहीं करना है क्योंकि हम बाद में इन्हें फिर से तलेंगे। फिर इन पीस को फ्रिज में 1/2 घंटे के लिए ठंडा होने के लिए रख दे फ्रेंच फ्राइज को क्रिस्पी बनाने के लिए पहले फ्राई के बाद उन्हें ठंडा करना बहुत जरुरी है ठंडा होने के बाद आलू के पीस को दोबारा से कड़ाई में डाल कर धीमी आंच पर हल्का सुनेहरे रंग होने तक डीप फ्राई कर ले जब फ्रेंच फ्राइज़ तल जाएं तो फिर इन्हें टिशु पेपर पर रख ले।अब आपके क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनकर तैयार हैं अब इन्हें सर्विंग प्लेट में निकालकर इसमें पिसी हुई काली मिर्च, चाट मसाला और नमक मिलाकर टोमेटो सॉस के साथ सर्व करे और खुद भी खाइए

Latest Lifestyle News