A
Hindi News पैसा बिज़नेस कैंसर और एड्स का इलाज कराना होगा महंगा, सरकार ने 74 दवाओं से कस्‍टम ड्यूटी छूट वापस ली

कैंसर और एड्स का इलाज कराना होगा महंगा, सरकार ने 74 दवाओं से कस्‍टम ड्यूटी छूट वापस ली

कैंसर और एचआईवी के इलाज के काम आने वाली कई जीवन रक्षक दवाओं समेत कुल 74 दवाओं पर कस्‍टम ड्यूटी छूट खत्म की गई है, ताकि घरेलू उत्पादकों को प्रोत्साहन मिले।

कैंसर और एड्स का इलाज कराना होगा महंगा, सरकार ने 74 दवाओं से कस्‍टम ड्यूटी छूट वापस ली- India TV Paisa कैंसर और एड्स का इलाज कराना होगा महंगा, सरकार ने 74 दवाओं से कस्‍टम ड्यूटी छूट वापस ली

नई दिल्ली। कैंसर और एचआईवी के इलाज के काम आने वाली कई जीवन रक्षक दवाओं समेत कुल 74 दवाओं पर कस्‍टम ड्यूटी छूट खत्म कर दी गई है, ताकि घरेलू उत्पादकों को प्रोत्साहन मिल सके। लेकिन इस निर्णय से इन दवाओं के दाम बढ़ने की भी संभावना बढ़ गई है। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमाशुल्क बोर्ड (सीबीईसी) ने पिछले सप्ताह 74 दवाओं पर से मूल कस्‍टम ड्यूटी छूट वापस लिए जाने की अधिसूचना जारी की है।

इसके बाद अब जिन दवाओं पर कस्‍टम ड्यूटी लगाई जाएगी उनमें गुर्दे की पथरी, कैंसर में कीमोथेरेपी एवं विकिरण चिकित्सा, दिल की धड़कन से जुड़ी समस्याओं, मधुमेह, पार्किसंस व हड्डियों के रोग के उपचार में काम आने वाली दवाइयां तथा संक्रमण दूर करने के लिए एंटीबायोटिक आदि शामिल हैं। इसके अलावा बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण, ल्यूकेमिया, एचआईवी या हेपेटाइटिस बी, एलर्जी, गठिया, अल्सर वाले कोलाइटिस की कुछ दवाओं पर भी इसका असर पड़ेगा।

सस्‍ती दवा खरीदने के लिए करें 1 mg एप का इस्‍तेमाल, गैलरी में जानिएं इसकी सभी खासियतें 

1 mg app

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

खून को पतला करने, ग्लोकोमा, रसायन या कीटनाशकों की विषाक्तता से होने वाले रोग, प्राकृतिक शारीरिक विकास हार्मोन की कमी से बच्चों और वयस्कों को होने वाली समस्याओं से जुड़ी दवाएं भी इस दायरे में आएंगी। केपीएमजी इंडिया में भागीदार और अप्रत्यक्ष कर विश्लेषण विभाग के प्रमुख सचिन मेनन ने कहा कि जीवन रक्षक समेत कुछ दवाओं पर से कस्‍टम ड्यूटी छूट हटाने का अर्थ है घरेलू विनिर्माण उद्योग को सुरक्षा प्रदान करना और मेक इन इंडिया पहल को आकर्षक बनाना।

डेलॉयट इंडिया की वरिष्ठ निदेशक एमएस मणि का कहना है कि एब्सिक्सिमैब, रेबीज रोधी इम्यूनोग्लाबिन, एफएसएच, प्रोकार्बाजाईन और सैक्विनावीर जैसी कुछ जीवन रक्षक दवाओं पर भी सीमाशुल्क बढ़ाकर 35 फीसदी कर दिया गया है। मणि ने कहा कि ऐसे बदलाव के जरिये सरकार इन दवाओं के घरेलू विनिर्माण को प्रोत्साहित करना चाहती है क्योंकि अब इनका आयात और महंगा होगा।

Latest Business News