A
Hindi News पैसा बिज़नेस आर्थिक वृद्धि संबंधी चिंताओं को लेकर डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे गिरा

आर्थिक वृद्धि संबंधी चिंताओं को लेकर डॉलर के मुकाबले रुपया 20 पैसे गिरा

आज के कारोबार के दौरान रुपये ने डॉलर के मुकाबले 73.38 का उच्चतम स्तर और 73.64 का न्यूनतम स्तर बनाया। इसके साथ ही छह प्रमुख वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत बढ़कर 93.71 अंक हो गया।

<p>Dollar vs Rupee</p>- India TV Paisa Image Source : GOOGLE Dollar vs Rupee

नई दिल्ली। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट देखने को मिली है। विदेशी मुद्रा की निकासी और वैश्विक बाजारों में डॉलर की मजबूती से रुपये में दबाव देखने को मिला। आज के कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 20 पैसे की गिरावट के साथ 73.58 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ। शेयर बाजार के कारोबार की दिशा में ही अंतरबैंक विदेशीमुद्रा बाजार में रुपये में कारोबार की शुरुआत से ही कमजोरी का रुख देखने को मिला। आज रुपया कमजोरी के साथ 73.50 के स्तर पर खुला कारोबार के साथ ही इसमें कमजोरी और बढ़ी और घरेलू मुद्रा आगे 73.64 रुपये तक टूट गया । बाजार सूत्रों के मुताबिक यूरोप में कोरोनोवायरस मामलों के फिर से बढ़ने के बाद फिर से संभावित प्रतिबंधों की आशंका को देखते हुये निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। जिससे शेयर बाजार में दबाव बना जिसका असर करंसी मार्केट पर भी दिखा।

कारोबार के अंत में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया 20 पैसे की गिरावट के साथ 73.58 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। सोमवार को रुपया 73.38 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था, सोमवार के कारोबार में रुपये में बढ़त देखने को मिली थी। आज के कारोबार के दौरान रुपये ने 73.38 का उच्चतम स्तर और 73.64 का न्यूनतम स्तर बनाया।  इस बीच, छह प्रमुख वैश्विक मुद्राओं की तुलना में डॉलर सूचकांक 0.06 प्रतिशत बढ़कर 93.71 अंक हो गया। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक मंगलवार को 300.06 अंकों की गिरावट के साथ 37,734.08 अंक पर बंद हुआ। विदेशी संस्थागत निवेशक, पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे। अंतिम आंकड़ों के अनुसार उन्होंने मंगलवार को 2,072.76 करोड़ रुपये के शेयरों की शुद्ध बिक्री की। यूरोप में महामारी के नए मामले सामने आ रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकारें एक बार फिर नए प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। ऐसे में आशंका बन गई है कि अर्थव्यवस्थाओं में रिकवरी में और देर हो सकती है। इन आंशकाओं का असर बाजारों पर देखने को मिल रहा है।

Latest Business News