A
Hindi News पैसा बाजार निचले स्तरों से करीब 500 अंक संभला सेंसेक्स, बैंकिंग स्टॉक्स में गिरावट

निचले स्तरों से करीब 500 अंक संभला सेंसेक्स, बैंकिंग स्टॉक्स में गिरावट

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिली है। इंडेक्स 1.63 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। निजी क्षेत्र के बैंकों के इंडेक्स में 1.7 प्रतिशत और सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट रही है।

<p>शेयर बाजार में...- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार में गिरावट

नई दिल्ली। शेयर बाजार हफ्ते के पहले कारोबारी सत्र में लाल निशान में बंद हुआ है। कारोबार के दौरान सेंसेक्स में निचले स्तरों से 490 अंक की रिकवरी देखने को मिली, हालांकि इंडेक्स खुद को हरे निशान में लाने में असफल रहा। आज के कारोबार में दिग्गज स्टॉक में हुए कारोबार का सीधा असर प्रमुख इंडेक्स पर देखने को मिला। एक तरफ रिलायंस में गिरावट से इंडेक्स में दबाव बढ़ा वहीं दूसरी तरफ टीसीएस में आई तेजी से बाजार में रिकवरी भी दर्ज हुई।

कैसा रहा आज का कारोबार

सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स 87 अंक की गिरावट के साथ 49771 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान इंडेक्स 49281 के निचले स्तरों तक पहुंच गया। वहीं निफ्टी 8 अंक की गिरावट के साथ 14736 के स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सुबह से ही इंडेक्स पर दबाव रहा। दोपहर के कारोबार में गिरावट तेज हो गई, हालांकि दिग्गज स्टॉक्स में खरीद की मदद से दोपहर के बाद इंडेक्स अपनी गिरावट कम करने में सफल भी हुए।

कैसा रहा सेक्टर्स का प्रदर्शन

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिली है। इंडेक्स 1.63 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। निजी क्षेत्र के बैंकों के इंडेक्स में 1.7 प्रतिशत और सरकारी बैंकों के इंडेक्स में 1 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट रही है। वित्तीय सेवा देने वाले कंपनियों का इंडेक्स 1.15 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ। वहीं ऑटो सेक्टर की कंपनियों में आधा प्रतिशत की गिरावट रही। दूसरी तरफ रियल्टी सेक्टर 2.7 प्रतिशत, फार्मा सेक्टर 1.57 प्रतिशत, मेटल सेक्टर 0.91 प्रतिशत, आईटी सेक्टर 1.85 प्रतिशत और एफएमसीजी 1.70 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुए हैं।

कैसा रहा स्टॉक्स का प्रदर्शन

सेंसेक्स में शामिल 15 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए हैं। टेक महिंद्रा, टीसीएस और सन फार्मा 2-2 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त पर बंद हुए, वहीं इंफोसिस में करीब 2 प्रतिशत की बढ़त रही। दूसरी तरफ रिलायंस इंडस्ट्रीज का स्टॉक करीब 1 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है। एचडीएफसी बैंक में 1.55 प्रतिशत और इंडसइंड बैंक में 4.33 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

Latest Business News