A
Hindi News राजस्थान स्मार्टफोन योजना: 'फोन नहीं देना तो मना कर दो, रोज-रोज किराया तो मत लगाओ', महिलाओं ने किया हंगामा

स्मार्टफोन योजना: 'फोन नहीं देना तो मना कर दो, रोज-रोज किराया तो मत लगाओ', महिलाओं ने किया हंगामा

स्मार्टफोन लेने पहुंची स्कूली छात्राओं ने कहा कि चार-पांच दिन से मोबाइल फोन लेने के लिए हम यहां हर रोज आते हैं और हमारी स्कूल की पढ़ाई छूट रही है। हम हर रोज स्कूल से छुट्टी लेकर यहां मोबाइल लेने के लिए आते हैं और मोबाइल फोन नहीं दिया जा रहा है।

स्मार्टफोन नहीं मिलने...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV स्मार्टफोन नहीं मिलने से आक्रोशित भीड़ ने किया हंगामा

राजस्थान के दौसा जिले के लालसोट उपखंड मुख्यालय पर स्थित नई अनाज मंडी में इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत मोबाइल वितरण किया जा रहा है ऐसे में आज सुबह से ही सैकड़ो की संख्या में महिला और बालिकाएं मोबाइल फोन लेने के लिए लाइन में लगी हुई थी। वहीं, भीड़ ज्यादा होने से कर्मचारियों ने मोबाइल फोन बांटना बंद कर दिया। ऐसे में महिलाओं को मोबाइल फोन नहीं मिलने से आक्रोशित भीड़ ने जोरदार हंगामा कर दिया। कर्मचारियों को मौके पर भीड़ को शांत करने के लिए पुलिस टीम भी बुलवानी पड़ गई।

सुबह से ही लाइन में बैठी थी भूखी-प्यासी महिलाएं
वहां मौजूद महिलाओं ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में दूर दराज से हम यहां किराए देकर हर रोज आते हैं और मोबाइल फोन नहीं दिया जाता है। ऐसे में अगर मोबाइल फोन नहीं देना है तो मना कर दो लेकिन हमारा रोज-रोज किराया तो मत लगाओ। हमारा खेती बाड़ी और घर का कामकाज भी नहीं होता है। उन्होंने कहा, हम सुबह से ही आज भूखे प्यासे रहकर धूप में लाइन लगाकर खड़े थे और कर्मचारियों ने मोबाइल फोन नहीं दिए। जब हमने उनसे मोबाइल फोन के लिए कहा तो उन्होंने हमे धक्के देकर बाहर निकाल दिया।

मोबाइल फोन लेने के लिए छूट रही छात्राओं की पढ़ाई
इस दौरान स्मार्टफोन लेने पहुंची स्कूली छात्राओं ने कहा कि चार-पांच दिन से मोबाइल फोन लेने के लिए हम यहां हर रोज आते हैं और हमारी स्कूल की पढ़ाई छूट रही है। हम हर रोज स्कूल से छुट्टी लेकर यहां मोबाइल लेने के लिए आते हैं और मोबाइल फोन नहीं दिया जा रहा है। यहां मौजूद लोगों ने कहा कि कई बुजुर्ग महिलाएं तो ऐसी है जो बीमार है और उनकी चलने-फिरने की भी हालत नहीं है ऐसे में उन्हें किराए का रिक्शा करके मोबाइल फोन लेने के लिए आना पड़ता है। यहां काफी घंटे बाद इंतजार करने पर भी मोबाइल फोन नहीं मिलता है और निराश होकर वापस अपने घर लौट जाते हैं। ऐसे में पिछले से 7 दिन से यहां मोबाइल फोन लेने के लिए चक्कर लगा रहे हैं।

भीड़ ने मुख्यमंत्री और चिकित्सा मंत्री मुर्दाबाद के नारे लगाए
वहीं मोबाइल फोन नहीं मिलने से आक्रोशित भीड़ उग्र होकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे भी लगा दिए। वहीं, सहायक विकास अधिकारी बीरबल ने कहा कि पात्र लोगों के साथ उनके बच्चे और पति भी आते हैं ऐसे में भीड़ ज्यादा हो जाने की वजह से मोबाइल फोन वितरण नहीं किया जा रहे है। उन्होंने कहा, मोबाइल फोन 150 ही है और भीड़ सैकड़ो की संख्या में है ऐसे में अव्यवस्था हो रही है। पुलिस को सूचना कर दी गई है महिला पुलिस आते ही मोबाइल फोन वितरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। जैसे ही भीड़ कम होगी तो टोकन प्रक्रिया के साथ शांतिपूर्ण तरीके से मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे।

(रिपोर्ट- महेश बोहरा)

यह भी पढ़ें-