A
Hindi News धर्म वास्तु टिप्स Vastu Tips: घर की पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, होता है कंगाली का संकेत, पूरा परिवार पर पड़ता है असर

Vastu Tips: घर की पूर्व दिशा में बिल्कुल भी न रखें ये चीजें, होता है कंगाली का संकेत, पूरा परिवार पर पड़ता है असर

Vastu Tips: घर की पूर्व दिशा में भारी सामान नहीं रखना चाहिए और रखें भी तो उसकी गिनती ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अन्यथा इससे पूर्व दिशा में दबाव बढ़ता है।

Vastu Tips- India TV Hindi Image Source : PIXABAY Vastu Tips

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में आज आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए पूर्व दिशा से जुड़ी कुछ बातों के बारे में। पूर्व दिशा में वायु तत्व का निवास माना गया है। वायु तत्व की ऊर्जा जीवन में ताजगी, आनंद और खुशियां लाने वाली होती है। इसलिए पूर्व दिशा में अगर किसी तरह का वास्तु सम्बन्धी समस्या हो तो इसका असर घर के सदस्यों के स्वभाव पर पड़ता है। 

घर की पूर्व दिशा में भारी सामान नहीं रखना चाहिए और रखें भी तो उसकी गिनती ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अन्यथा इससे पूर्व दिशा में दबाव बढ़ता है। इस दिशा में हमेशा ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए कि हवा का संचार घर के अन्दर हमेशा बना रहे। साथ ही इस दिशा में किसी भी प्रकार का कबाड़ न रखें। साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें और पूर्व दिशा में कम से कम एक खिड़की जरूर होनी चाहिए। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Budh Vakri Gochar 2023: आज हो रहा बुध का वक्री गोचर, इन राशियों को मिलेगा भाग्य का साथ, खुशियों से भर जाएगी झोली

शनि राहु की युति कुंडली में बनाता है पिशाच योग, जानिए जातक पर पड़ता है क्या असर

Kedarnath Yatra 2023: अप्रैल में इस दिन खुलने वाले हैं केदारनाथ धाम के कपाट, जानिए बाबा के भक्त कब कर पाएंगे दर्शन