A
Hindi News खेल क्रिकेट निदहास ट्रॉफी को याद कर रोहित शर्मा ने दी दिनेशे कार्तिक को जन्मदिन की शुभकामनाएं

निदहास ट्रॉफी को याद कर रोहित शर्मा ने दी दिनेशे कार्तिक को जन्मदिन की शुभकामनाएं

दिनेश कार्तिक को जन्मदिन की बधाई देते हुए रोहित शर्मा ने लिखा 'जन्मदिन मुबारक हो डीके बाबा। आखीरी गेंद पर छक्का लगाने के लिए शुक्रिया।'  

Dinesh Karthik Birthday Rohit Sharma Nidahas Trophy- India TV Hindi Image Source : AP1 Dinesh Karthik Birthday Rohit Sharma Nidahas Trophy

भारतीय क्रिकेट टीम के विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक आज अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। कार्तिक को इस खास दिन पर देश विदेश से शुभकामनाएं मिल रही है। इसी कड़ी में भारतीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा ने अपने ही अंदाज में उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। रोहित ने दो साल पहले निदहास ट्रॉफी में दिनेश कार्तिक के आखिरी गेंद पर छक्के लगाने वाले पल को याद कर कार्तिक को शुक्रिया कहा।

दिनेश कार्तिक को जन्मदिन की बधाई देते हुए रोहित शर्मा ने लिखा 'जन्मदिन मुबारक हो डीके बाबा। आखीरी गेंद पर छक्का लगाने के लिए शुक्रिया।'

उल्लेखनीय है, निदहास ट्रॉफी में कप्तानी की कमान रोहित शर्मा के कंधों पर थी। बांग्लादेश के खिलाफ फाइनल मुकाबले में रोहित ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। युवा भारतीय गेंदबाजी आक्रमण बांग्लादेश को निर्धारित 20 ओवर में 166 के स्कोर पर रोकने में कामयाब रहा। भारत की ओर से युवजवेंद्र चहल ने तीन, उनादकट ने दो और वॉशिंगटन सुंदर ने एक विकटे लिया था। बांग्लादेश की टीम से सब्बीर रहमान ने 77 रनों की धमाकेदार पारी खेली थी जिससे बांग्लादेश की टीम एक अच्छे स्कोर तक पहुंचने में कामयाब रही थी।

167 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। भारत ने अपने पहले दो विकेट मात्र 32 के स्कोर पर खो दिए थे। एक छोर पर रोहित शर्मा जमें हुए थे, लेकिन दूसरे छोर पर कोई उनका साथ नहीं दे रहा था। धवन ने 10 रन बनाकर आउट हो गए थे, तो वहीं रैना खाता भी नहीं खोल पाए थे।

ये भी पढ़ें - शीर्ष ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने शुरू किया अभ्यास, पहले से ज्यादा महसूस कर रहे हैं फिट

इसके बाद लोकेश राहुल (24) और मनीष पांडे (28) ने रोहित का साथ देने की कोशिश की लेकिन वो भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए। तेजी से रन बनाने के प्रयास में रोहित भी 56 के निजी स्कोर पर आउट हो गए थे। 

14वें ओवर की दूसरी गेंद पर जब रोहित आउट हुए तो हर किसी को लगा था था कि कार्तिक बल्लेबाजी करने आएंगे, लेकिन मैदान पर उतरे विजय शंकर। शंकर उस मैच में अपनी फॉर्म से जूझ रहे थे। वह गेंद को भी अपने बैट पर कनेक्ट नहीं कर पा रहे थे। 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर जब मनीष पांडे आउट हुए तो भारत को जीत के लिए 34 रन की जरूरत थी और शंकर 15 गेंदों पर 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे।
कार्तिक ने मैदान पर आते ही धमाल मचा दिया। 19वां ओवर लेकर आए रुबेल की पहली तीन गेंदों पर उन्होंने दो छक्कों और एक चौके की मदद से 16 रन बटौर लिए। इसके बाद उन्होंने आखिरी गेंद पर चौका लगाया और ओवर से कुल 22 रन बटौरे।

आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 12 रनों की जरूरत थे। अब हर किसी को लग रहा था कि भारत मैच निकाल जाएगा, लेकिन स्ट्राइक पर विजय शंकर थे। शंकर ने पहली गेंद मिस की और उसके बाद अगली दो गेंदों पर दो सिंगल ही आए। भारत को अब तीन गेंदों पर 9 रन की जरूरत थी और तलाश थी तो बस एक बाउंड्री की।

ये भी पढ़ें - लॉकडाउन ने टीम इंडिया की इस तैयारी को दिया बड़ा झटका, जसप्रीत बुमराह ने किया खुलासा

शंकर ने तभी चौथी गेंद पर प्वॉइंट और शॉर्ड थर्ड मैन के बीच से शॉट लगाकर चार रन बटौरे, लेकिन अगली ही गेंद पर एक और बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में वो आउट हो गे। भारत को आखीरी गेंद पर 5 रनों की जरूरत थी। चौका लगता तो यह मैच ड्रॉ होता और सूपर ओवर होता, लेकिन दिनेश कार्तिक ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर भारत को मैच जिता दिया। कार्तिक ने 8 गेंदों पर 3 छक्कों और दो चौकों की मदद से 29 रन की नाबाद पारी खेली।

इस मैच को जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर तिरंगे के साथ-साथ श्रीलंकाई टीम का भी झंड़ा लहराया। 

Latest Cricket News