A
Hindi News खेल क्रिकेट इंग्लैंड के टेस्ट सीरीज जीतने पर जानिए क्या है आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप पॉइंट टेबल का हाल

इंग्लैंड के टेस्ट सीरीज जीतने पर जानिए क्या है आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप पॉइंट टेबल का हाल

इस तरह सीरीज के समापन होने पर अब पॉइंट टेबल में भारत अभी भी 360 अंको के साथ टॉप पर बना हुआ है।

England vs Pakistan- India TV Hindi Image Source : PTI England vs Pakistan

इंग्लैंड ने कोविड-19 के बीच लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया है। यहां एजेस बाउल मैदान पर पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा और इसी के साथ इंग्लैंड ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की। इंग्लैंड ने पहला मैच अपने नाम किया था, जबकि दूसरा और तीसरा टेस्ट मैच बारिश व खराब रोशनी के चलते ड्रॉ रहा। इस तरह इंग्लैंड ने इससे पहले विंडीज को भी तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में हराया था जबकि अब पाकिस्तान को भी हराकर वो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया के काफी समीप आ गए हैं। 

इंग्लैंड इस सीरीज का अंतिम मैच अगर जीत लेता तो ऑस्ट्रेलिया से आगे निकलकर दूसरे स्थान पर पहुचंह जाता मगर खराब रोशनी और दूसरी पारी में पाकिस्तानी बल्लेबाजों द्वारा सधी हुई बल्लेबाजी के चलते इंग्लैंड इस मैच को नहीं जीत सका। इंग्लैंड के 583 रनों के जवाब में पाकिस्तान की पहली पारी 273 रनों पर सिमटने के बाद उसे फॉलोआन खेलना पड़ा। चौथे दिन 56 ओवर के खेल में दो विकेट खोकर 100 रन बनाए और उसे पारी की हार से बचने लिए अभी 210 रन बनाने थे। मैच जब ड्रॉ समाप्त हुआ, तब पाकिस्तान ने 83.1 ओवर में चार विकेट पर 187 रन बनाए थे। अंतिम दिन 27.1ओवर का खेल ही संभव हो पाया। 

ये भी पढ़ें - पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच 267 रन की पारी खेलने के बाद बोले जैक क्रॉल, 'यह एक बड़ा सम्मान है'

इस तरह सीरीज के समापन होने पर अब पॉइंट टेबल में भारत अभी भी 360 अंको के साथ टॉप पर बना हुआ है। जबकि ऑस्ट्रेलिया 296 अंको के साथ दूसरे तो इंग्लैंड इस अमीच के ड्रा होने के बाद 292 अंको के साथ तीसरे स्थान पर आ गई है। वहीं पाकिस्तान की टीम 166 अंको के साथ 5वें स्थान पर काबिज है।

Image Source : icc-cricket.comICC World test ChampionShip Point table

ये भी पढ़ें - टेस्ट में 600 विकेट लेने वाले एंडरसन को अख्तर समेत क्रिकेट जगत ने किया सलाम

कैसे मिलते हैं पॉइंट 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वॉइंट सिस्टम के अनुसार कुल 120 अंकों को दो मैचों की सीरीज में जीतने पर प्रति मैच 60 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 30 प्वॉइंट्स और ड्रॉ के 20 प्वॉइंट्स मिलेंगे, जबकि हारने पर एक भी प्वॉइंट नहीं होगा। वहीं तीन मैचों की सीरीज में जीतने पर प्रति मैच 40 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 20 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर 13 प्वॉइंट्स होंगे। जबकि चार मैचों की सीरीज में प्रति मैच जीटी पर 30 अंक टाई होने पर 15 प्वॉइंट्स और मैच ड्रॉ होने पर 10 प्वॉइंट्स होंगे। जबकि 5 मैचों की सीरीज में जीतने पर 24 प्वॉइंट्स, टाई होने पर 12 प्वॉइंट्स और ड्रॉ होने पर 8 प्वॉइंट्स होंगे।

Latest Cricket News