A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत की टी20 टीम से विराट, रोहित और राहुल की होगी छुट्टी! राहुल द्रविड़ ने दिए करियर के खात्मे के संकेत

भारत की टी20 टीम से विराट, रोहित और राहुल की होगी छुट्टी! राहुल द्रविड़ ने दिए करियर के खात्मे के संकेत

भारतीय टीम मौजूदा श्रीलंका सीरीज में हार्दिक पंड्या की कप्तानी में युवा खिलाड़ियों के साथ उतरी है। हेड कोच राहुल द्रविड़ ने 2024 टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपना विजन साफ कर दिया है।

केएल राहुल, विराट...- India TV Hindi Image Source : PTI केएल राहुल, विराट कोहली और रोहित शर्मा

भारत की युवा टीम हार्दिक पंड्या की कप्तानी में श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है। इस सीरीज में सिर्फ 4 ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो टी20 वर्ल्ड कप 2022 की टीम का हिस्सा थे। ऐसे में अब 2024 टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए एक युवा टीम की ओर टीम मैनेजमेंट कदम बढ़ाने लगा है। ऐसी अटकलें हैं कि कुछ सीनियर खिलाड़ी इस साल होने वाले वनडे वर्ल्ड कप और अगले साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप दोनों को ध्यान में रखते हुए टी20 टीम से बाहर हो सकते हैं। उन तीन खिलाड़ियों में बड़े नाम हैं विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल के। इसे लेकर टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने भी अब संकेत दे दिए हैं।

राहुल द्रविड़ ने कहा कि, अगले टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम तैयार की जा रही है और ऐसे में युवा खिलाड़ियों को अनुभव दिए जाने की जरूरत है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि, श्रीलंका से दूसरे टी20 में मिली हार की एक अहम वजह खिलाड़ियों की अनुभवहीनता थी। श्रीलंका के पास अनुभवी अंतिम एकादश थी जबकि भारत ने दो महीने पहले हुए टी20 विश्व कप की तुलना में बिल्कुल अलग टीम उतारी थी। उन्होंने गुरुवार को पुणे टी20 में भारत को मिली हार के बाद इस बात के संकेत दिए कि अब समय आ चुका है कि युवा टी20 टीम की ओर अब देखा जाए।

टी20 टीम से कटेगा विराट, रोहित और राहुल का पत्ता!

राहुल द्रविड़ ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, ये युवा खिलाड़ी काफी हुनरमंद हैं जो अभी सीख रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सीखना आसान नहीं होता। हमें इनके साथ संयम से काम लेना होगा। टीम अगले टी20 विश्व कप के लिए तैयार की जा रही है। उन्होंने विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल के लिए इस फॉर्मेट में दरवाजे बंद होने का संकेत देते हुए कहा कि, युवाओं के साथ अब संयम से काम लेने की जरूरत है और टीम प्रबंधन को चाहिए कि उनका साथ देता रहे। हमने इस सीरीज से पहले आखिरी टी20 विश्व कप सेमीफाइनल इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। उस टीम के तीन या चार खिलाड़ी ही मौजूदा टीम में हैं। हमारी नजरें अगले टी20 विश्व कप पर हैं और यह युवा टीम उसी के लिए तैयार की जा रही है।

Image Source : APकेएल राहुल, विराट कोहली, राहुल द्रविड़

युवाओं को टी20 टीम में मौका देने का सही समय

उन्होंने आगे कहा कि, अभी हमारा फोकस भारत में होने वाले वनडे विश्व कप पर है और अधिक से अधिक युवाओं को टी20 खेलने के लिए मौका देने का यही सही समय है। अच्छी बात यह है कि इस साल वनडे विश्व कप होना है। उसके बाद विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप है। ऐसे में टी20 मैचों में युवाओं को ज्यादा से ज्यादा मौके दिए जा सकते हैं। यानी न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज में भी युवा खिलाड़ी ही नजर आ सकते हैं और रोहित, विराट व राहुल को जगह नहीं मिलने के आसार दिख रहे हैं। इससे यह भी स्पष्ट हो जाता है कि टीम मैनेजमेंट कहीं ना कहीं अब इन सीनियर खिलाड़ियों से ऊपर उठकर छोटे फॉर्मेट में कुछ नया करना चाहता है।

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ मौजूदा सीरीज में शिवम मावी, उमरान मलिक, शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी जैसे युवाओं को मौका दिया। पहले टी20 में मावी और गिल ने टी20 डेब्यू किया तो दूसरे मुकाबले में राहुल त्रिपाठी को कैप मिली। हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इसे लेकर कहा कि, उन्हें (युवा खिलाड़ियों को) मौके देने के साथ उनका साथ देने की भी जरूरत है। हमें इनके साथ संयम से काम लेना होगा। हमें यह भी समझना होगा कि इस तरह के मैच (पुणे टी20) आएंगे ही।

यह भी पढ़ें:-

पुणे में हार के बाद टीम इंडिया के लिए गुड न्यूज, राहुल द्रविड़ ने इस धाकड़ खिलाड़ी की वापसी के दिए संकेत

IND vs SL: टीम इंडिया हारी पर अक्षर पटेल ने लूटी महफिल, टी20 इतिहास में ऐसा करने वाले पहले भारतीय

Latest Cricket News