A
Hindi News खेल अन्य खेल तोक्यो ओलंपिक के लिए हॉकी टीम में दो अतिरिक्त खिलाड़ियों को शामिल करने की मिली मंजूरी

तोक्यो ओलंपिक के लिए हॉकी टीम में दो अतिरिक्त खिलाड़ियों को शामिल करने की मिली मंजूरी

हॉकी इंडिया ने इससे पहले पुरुष और महिला दोनों वर्गों के लिये 16–16 सदस्यीय टीम का चयन किया था लेकिन अब दोनों टीमों में दो–दो अतिरिक्त खिलाड़ी जोड़ दिये गये हैं।

Sports, Tokyo Olympic, Hockey, Hockey India - India TV Hindi Image Source : TWITTER/HOCKEY INDIA Hockey India 

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से कोविड-19 महामारी के कारण टीम खेलों में दो अतिरिक्त खिलाड़ियों को रखने की अनुमति मिलने के बाद डिफेंडर वरुण कुमार और मिडफील्डर सिमरनजीत सिंह को तोक्यो ओलंपिक खेलों के लिये भारतीय पुरुष हॉकी टीम में शामिल किया गया है। 

हॉकी इंडिया ने इससे पहले पुरुष और महिला दोनों वर्गों के लिये 16–16 सदस्यीय टीम का चयन किया था लेकिन अब दोनों टीमों में दो–दो अतिरिक्त खिलाड़ी जोड़ दिये गये हैं। वरुण और सिमरनजीत को जहां पुरुष टीम में जगह मिली है वहीं डिफेंडर रीना खोकर और अनुभवी मिडफील्डर नमिता टोप्पो को महिला टीम में शामिल किया गया है। 

यह भी पढ़ें- आज ही के दिन खेला गया था क्रिकेट विश्व कप का विवादित फाइनल, न्यूजीलैंड को होना पड़ा था मायूस

सूत्रों ने कहा, ‘‘वरुण और सिमरनजीत को टीम में शामिल किया गया है और अब यह 18 सदस्यीय टीम होगी। वे भले ही अतिरिक्त खिलाड़ी हैं लेकिन आईओसी के तोक्यो 2020 के लिये विशेष दिशानिर्देशों के तहत वे प्रत्येक मैच में चयन के लिये उपलब्ध रहेंगे। ’’ 

ओलंपिक की हॉकी टीमों में परंपरागत रूप से 16 खिलाड़ी शामिल होते हैं लेकिन आईओसी ने कोविड-19 के कारण बदली परिस्थितियों में प्रत्येक भागीदार देश को दो अतिरिक्त खिलाड़ियों का चयन करने की अनुमति दी है। आईओसी के अनुसार हॉकी, फुटबॉल, हैंडबॉल, रग्बी और वॉटर पोलो के प्रत्येक मैच में ‘वैकल्पिक खिलाड़ी’ को स्थायी खिलाड़ी की जगह उतारा जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के पूर्व कप्तान हसन सरदार ने माना, तोक्यो ओलंपिक में पदक का दावेदार है भारतीय हॉकी टीम

पूर्व में ओलंपिक खेलों में कुछ ‘स्टैंड बाई खिलाड़ी’ टीम के साथ दौरे पर जाते थे लेकिन किसी खिलाड़ी के चोटिल होने के कारण स्थायी तौर पर बाहर होने तक वह खेलों में भाग नहीं ले सकते थे। अतिरिक्त खिलाड़ियों को जोड़ने के बावजूद कोई भी टीम एक मैच में 16 खिलाड़ियों को ही उतार पाएगी और उसे मैच से एक दिन पहले इन खिलाड़ियों की सूची सौंपनी होगी। 

वरुण, सिमरनजीत और रीना पहली बार ओलंपिक में भाग लेंगे जबकि नमिता 2016 में रियो ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाली टीम का हिस्सा थी।