Thursday, May 02, 2024
Advertisement

आज ही के दिन खेला गया था क्रिकेट विश्व कप का विवादित फाइनल, न्यूजीलैंड को होना पड़ा था मायूस

फाइनल मैच में इंग्लैंड की टीम ने कुल 26 बाउंड्रियां लगाई थी जबकि न्यूजीलैंड की तरफ से कुल 17 बाउंड्री लगे थे। आईसीसी के इस नियम को लेकर उस वक्त काफी विवाद भी जिसे बाद में बदल दिया गया।  

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: July 14, 2021 11:23 IST
England, New Zealand, cricket, Sports, World cup, ICC World cup - India TV Hindi
Image Source : GETTY Eoin Morgan of England celebrates with his team as he lifts the Cricket World Cup trophy

14 जुलाई 2019, आज ही के दिन वनडे क्रिकेट का सबसे विवादित मुकाबला इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया। इसको विवादित कहना इसलिए भी उचित है होगा कि इस मैच में दोनों में से कोई भी टीम नहीं हारी थी लेकिन बावजूद इसके एक टीम का मायूस होना पड़ा।

यह मैच था आईसीसी विश्व कप 2019 का फाइनल। इस मैच का नतीजा एक बार नहीं बल्की दो-दो बार टाई हुई और अंत में इंग्लैंड की टीम ने आईसीसी ट्रॉफी को उठाया।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के पूर्व कप्तान हसन सरदार ने माना, तोक्यो ओलंपिक में पदक का दावेदार है भारतीय हॉकी टीम

विश्व कप के इस फाइनल मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 241 रन का स्कोर खड़ा किया था। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने धमाकेदार शुरुआत की थी लेकिन किवी टीम के गेंदबाजों ने भी वापसी करते हुए इंग्लैंड को मुश्किल में डाल दिया।

हालांकि एक समय ऐसा भी आया जब बेन स्टोक्स और जोस बटलर के बीच 110 रनों की साझेदारी पनपी और लगने लगा की टीम आसानी से मैच जीत जाएगी लेकिन अंत में न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने अपना शिकंजा कसा और इंग्लैंड को आखिरी ओवर की आखिरी गेंद तक 241 रन ही बनाने दिया।

यह भी पढ़ें- घुटने में चोट के कारण तोक्यो ओलंपकि से हटे रोजर फेडरर

ऐसे में यह मैच टाई हो गया। टाई के होने के बाद सुपरओवर खेला गया जिसमें इंग्लैंड की टीम ने 15 रन बनाए। हाई वोल्टेज ड्रामे के साथ सुपरओवर में न्यूजीलैंड भी 15 रन पर आकर अटक गई। फिर क्या था इंग्लैंड के खेमें में खुशी की लहर दौर गई।

दरअसल हुआ यह की दो बार मुकाबला टाई होने के बाद आईसीसी ने बाउंड्री काउंट नियम के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया। आईसीसी ने विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल को लेकर यह नियम बनाया था की मैच टाई होने के बाद अगर सुपरओवर भी टाई हो जाता है तो नतीजा बाउंड्री काउंट के आधार पर होगा।

यह भी पढ़ें- बाबर आजम की रिकॉर्ड पारी हुई बेकार, इंग्लैंड ने वनडे सीरीज में किया पाकिस्तान का सूपड़ा साफ

इस फाइनल मैच में इंग्लैंड की टीम ने कुल 26 बाउंड्रियां लगाई थी जबकि न्यूजीलैंड की तरफ से कुल 17 बाउंड्री लगे थे। आईसीसी के इस नियम को लेकर उस वक्त काफी विवाद भी जिसे बाद में बदल दिया गया।

हालांकि इस नियम के कारण न्यूजीलैंड की टीम को बिना हारे हुए भी विश्व कप के खिताब से मायूस होना पड़ा।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement