A
Hindi News खेल अन्य खेल विश्व टूर फाइनल्स : शुरुआती मुकाबले में जु यिंग से हारी पीवी सिंधू

विश्व टूर फाइनल्स : शुरुआती मुकाबले में जु यिंग से हारी पीवी सिंधू

टोयोटा थाईलैंड ओपन के क्वार्टरफाइनल में मिली हार के एक हफ्ते बाद सिंधु ने हालांकि सुधरा प्रदर्शन किया लेकिन वह 59 मिनट तक चले मुकाबले में जु यिंग से 21-19 12-21 17-21 से पराजित हो गयीं। 

World Tour Finals: PV Sindhu lost to Ju Ying in the opening match- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES World Tour Finals: PV Sindhu lost to Ju Ying in the opening match

बैंकाक। विश्व चैम्पियन बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधु बुधवार को एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स के शुरूआती ग्रुप ‘बी’ महिला एकल मैच में ताईवान की दुनिया की नंबर एक शटलर ताइ जु यिंग से हार गयीं। टोयोटा थाईलैंड ओपन के क्वार्टरफाइनल में मिली हार के एक हफ्ते बाद सिंधु ने हालांकि सुधरा प्रदर्शन किया लेकिन वह 59 मिनट तक चले मुकाबले में जु यिंग से 21-19 12-21 17-21 से पराजित हो गयीं। सिंधु की यह जु यिंग से 21वीं भिड़ंत में 16वीं हार है। 

ये भी पढ़ें - बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की फिर से बिगड़ी तबीयत, अस्पताल में हुए भर्ती

ओलंपिक रजत पदकधारी सिंधु ने यह प्रतिष्ठित खिताब 2018 में अपने नाम किया था, अब वह 15 लाख डॉलर ईनामी राशि के टूर्नामेंट में घरेलू प्रबल दावेदार रतचानोक इंतानोन से भिड़ेंगी जिन्होंने पिछले हफ्ते उन्हें करारी शिकस्त दी थी। शुरूआती गेम काफी करीबी रहा जिसमें सिंधु और जु यिंग के बीच दिलचस्प मुकाबला हुआ। 

ताईवान की खिलाड़ी ने गेम में ज्यादातर समय बढ़त बनायी लेकिन सिंधु भी वापसी करती रहीं और अंत में लगातार चार प्वाइंट बनाकर गेम अपने नाम किया। जु यिंग 5-3 से बढ़त बनाये थी और फिर सिंधु के नेट पर कुछ अंक गंवाने से उन्होंने इसे 11-8 कर लिया। सिंधु शानदार क्रास कोर्ट स्लाइस शॉट और बैकहैंड रिटर्न से वापसी करते हुए 16-16 की बराबरी पर पहुंच गयी। जु यिंह हालांकि फिर आगे हो गयीं।

ये भी पढ़ें - आईसीसी के इस खास पुरस्कार के लिए नामांकित हुए ऋषभ पंत और अश्विन

इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने दो तेज तर्रार स्मैश लगाकर अंक 19-19 कर लिये और गेम प्वाइंट हासिल किया। सिंधु ने फिर नेट पर क्रास कोर्ट रिटर्न शॉट खेला, उनकी प्रतिद्वंद्वी इसे बचा नहीं सकीं और इस भारतीय ने पहला गेम अपने नाम किया। पर दूसरे गेम में जु यिंह ने आक्रामक खेल दिखाते हुए 6-0 से बढ़त बना ली। सिंधु इसे 3-7 ही कर पायी थीं कि ताईवानी खिलाड़ी तेजी से 9-4 से आगे हो गयी। 

सिंधु की दो सहज गलतियों का फायदा उठाते हुए जु यिंग ब्रेक तक 11-4 से आगे थीं। ताईवानी खिलाड़ी ने सिंधु पर दबाव बरकरार रखते हुए 19-9 के स्कोर के बाद क्रास कोर्ट रिटर्न से गेम अपने नाम कर मैच 1-1 से बराबर कर लिया। निर्णायक गेम में भी जु यिंग ने शुरू में 6-3 की बढ़त ले ली, हालांकि कुछ रक्षात्मक गलतियों से सिंधु स्मैश के साथ 6-6 से बराबरी पर गयीं। 

यह भी पढ़ें- भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए श्रीलंका से चेन्नई पहुंची इंग्लैंड की टीम

पर दूसरी वरीय ताईवानी ने ब्रेक तक स्कोर 11-9 कर दिया। इसके बाद 13-15 के अंत तक सिंधु ने दो अंक का अंतर बनाये रखा पर भारतीय खिलाड़ी के नेट पर कमजोर रिटर्न से जु यिंग 17-13 से आने होने में कामयाब हो गयीं। जु यिंग ने तीन मैच प्वाइंट अपने नाम करने के बाद शानदार रिटर्न से मैच जीत लिया।