A
Hindi News टेक न्यूज़ WhatsApp Voice Chat: वॉट्सऐप ने शुरू किया अपना एक नया धमाकेदार फीचर, अब इसके जरिए 128 लोग एक-साथ कर सकेंगे बात

WhatsApp Voice Chat: वॉट्सऐप ने शुरू किया अपना एक नया धमाकेदार फीचर, अब इसके जरिए 128 लोग एक-साथ कर सकेंगे बात

वॉट्सऐप ने अपना एक नया धमाकेदार फीचर शुरू किया है। जो यूजर को एक नया एक्सपीरिएंस कराएगा। इस फीचर के जरिए यूजर 128 लोगों से एक साथ बात कर सकेंगे।

whatsapp news- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA वॉट्सऐप ने वॉइस-चैट फीचर रोलआउट किया है।

वॉट्सऐप ने अपना एक धमाकेदार फीटर वॉइस-चैट फीचर रोलआउट कर दिया है। अब यूजर इसकी मदद से ग्रुप में वॉइस कॉलिंग कर 128 लोगों से बातचीत कर सकेंगे। मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने अपना वॉइस-चैट फीचर को शुरू कर दिया है। कंपनी ने अपने यूजर को बेहतर सुविधा देने के लिए यह फीचर बड़े ग्रुप में चैटिंग करने के लिए तैयार किया है। ये फीचर वॉट्सऐप के उन ग्रुप में इस्तेमाल किया जा सकेगा, जिनमें कम से कम 33 और अधिकतम 128 लोग जुड़े होंगे।

जानकारी दे दें कि वॉट्सऐप ने हाल ही में इसे बीटा यूजर्स के लिए वॉइस-चैट फीचर रोल आउट किया था, लेकिन अब इसे एंड्रॉयड और ios यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकेंगे। यह एक तरह का वॉइस कॉलिंग फीचर है, इसकी मदद से वॉट्सऐप ग्रुप में आसानी से लोग आपस में बेहतर ढंग से कम्युनिकेट कर सकेंगे।

यूजर के लिए रखा गया खास ध्यान

अब आप ये सोच रहे होंगे कि इस फीचर से वो लोग भी डिस्टर्ब होंगे जो कॉल में इंटरेस्टेड नहीं हैं, तो परेशान न हो वाट्सऐप ने इसका भी ध्यान रखा है। वाट्सऐप ने खासा ध्यान रखा है कि जो यूजर इस फीचर की मदद से होने वाले कॉल में इंट्रस्टेड नहीं हैं, वे डिस्टर्ब न हों। इसलिए ग्रुप कॉल में सभी को अब रिंग की बजाय, कुछ लोगों को इसका पुश नोटिफिकेशन जाएगा।

कैसे काम करेगा ये फीचर?

इस फीचर में कोई भी व्यक्ति किसी भी समय अपने ग्रुप के वॉइस चैट में भाग ले सकता है और ग्रुप चैट में अन्य सभी को कॉल किए अपनी बात कहना शुरू कर सकता है। ध्यान रहे कि यदि वॉइस चैट 60 मिनट तक खाली रहती है, तो ये कॉल अपने-आप ही खत्म हो जाएगी, पर कोई भी किसी भी समय एक नई वॉइस चैट शुरू कर सकता है। जब ग्रुप कॉल आएगी, तो उसका कंट्रोल यूजर्स को टॉप में दिखेगा। इस फीचर में कॉलिंग के वक्त यूजर को टेक्स्ट मैसेज, फोटो भेजने का भी विकल्प मिलेगा। कॉलिंग के दौरान यूजर पर्सनल चैट भी कर सकते हैं। ये वॉयस चैट End-To-End Encrypted होगी, इसलिए यूजर की सेफ्टी सुरक्षित रहेगी।

कैसे शुरू करें वॉइस चैट?

वॉट्सऐप पर वॉइस चैट शुरू करने के लिए ग्रुप चैट को ओपेन करें।
अब स्क्रीन के दाएं कोने में न्यू वेवफॉर्म बैनर ऑप्शन पर जाएं।
वॉइस चैट शुरू करने के लिए ‘स्टार्ट वॉयस चैट’ पर टैप करें।
अगर वॉइस चैट बीच में छोड़ना चाहते हैं, तो X आइकन पर टैप करें।

ये भी पढ़ें:

Apple 2024 में iPad Air और iPad Pro के दो नए मॉडल को OLED डिस्प्ले के साथ कर सकता है लॉन्च: रिपोर्ट