A
Hindi News उत्तर प्रदेश ज्ञानवापी में आज होगी जुमे की नमाज और तहखाने में पूजा, बेहद कड़ी हुई सुरक्षा

ज्ञानवापी में आज होगी जुमे की नमाज और तहखाने में पूजा, बेहद कड़ी हुई सुरक्षा

वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में आज जुमे की नमाज़ के लिए कड़ी सुरक्षा की गई है। वहीं आज व्यास जी के तहखाने में पूजा पाठ का दूसरा दिन है। वाराणसी-मस्जिद कमेटी ने आज बंद की भी अपील की है। तो वहीं मुस्लिम पक्ष की याचिका पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई हो सकती है।

Gyanvapi- India TV Hindi Image Source : PTI वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के बाहर सुरक्षाकर्मी तैनात

वाराणसी के ज्ञानवापी में व्यास तहखाने में पूजा अर्चना का आज दूसरा दिन है। आज श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। वहीं आज जुमे की नमाज भी होनी है। आज व्यास तहखाने में पूजा की इजाज़त दिये जाने के फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष की याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। हिंदू पक्ष पहले ही अदालत में कैविएट दाखिल कर चुका है। इस बीच वाराणसी में आज अंजुमन इंतज़ामिया कमेटी ने मुसलमानों से दुकानें बंद रखने की अपील की है। कमेटी ने एक अपील जारी करके फैसले का विरोध करने के लिए दुकानें बंद रखने को कहा है। आज नमाज के चलते सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। आज मुस्लिम संगठन दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करने वाले हैं। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में AIMIM के चीफ असदुद्दीन ओवैसी भी रहेंगें।

मुस्लिम पक्ष की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई

बता दें कि सुबह तीन बजे से ही ज्ञानवापी के तहखाना परिसर में हलचल शुरू हो चुकी है। आज लगातार दूसरे दिन पूजा अर्चना चल रही है। जहां एक तरफ हिंदू श्रद्धालुओं में भावनाओं का ज्वार उमड़ पड़ा है, तो वहीं मुस्लिम पक्ष की याचिका पर आज इलाहाबाद हाईकोर्ट सुनवाई कर सकता है। आज का दिन बड़ा महत्वपूर्ण है, क्योंकि व्यासजी के तहखाने में लगातार दूसरे दिन पूजा चल रही है। आज शुक्रवार है भी तो जुमे की नमाज को लेकर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। तहखाने में पूजा से नाराज वाराणसी के मुसलमानों से आज दुकानें बंद रखने की अपील की गई है। पूजा पाठ रुकवाने को लेकर मुस्लिम पक्ष की याचिका पर आज हाईकोर्ट में सुनवाई हो सकती है। साथ ही आज मुस्लिम संगठन दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करके अपना पक्ष रख सकते हैं।

पूजा और नमाज के लिए बनाए गए अलग-अलग रास्ते

इन सबके बीच आज ज्ञानवापी के तहखाने में पूजा पाठ का दूसरा दिन है। पहले दिन पूजा पाठ का जो वीडियो आया है,उसमें तीन मूर्तियां दिख रही हैं। तहखाने में नीचे आसन बिछाकर विग्रह रखे हुए हैं और उनकी पूजा की जा रही है। पहले दिन श्रद्धालुओं ने दूर से ही दर्शन किये। आज श्रद्धालुओं को दर्शन की इजाज़त मिल गई है, इसलिये दो अलग-अलग रास्ते बनाए गए हैं। हिंदू श्रद्धालुओं के तहखाने तक जाने के लिए अलग रास्ता बनाया गया है। वहीं ज्ञानवापी में नमाज के लिए आने वालों के लिए दूसरा रास्ता बनाया गया है। सुबह से ही व्यास जी के तहखाने में दर्शन के लिए भीड़ उमड़ रही है। सुबह से शाम तक पांच बार आरती की जा रही है।

वाराणसी-मस्जिद कमेटी ने आज बंद की अपील

आज प्रशासन के सामने चुनौती बड़ी है। एक तरफ हिंदू श्रद्धालुओं का तांता, दूसरी तरफ नमाज के लिए आने वालों की भीड़। अदालत के फैसले के विरोध में एक अपील अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने जारी की है। शहर-ए-मुफ़्ती अब्दुल बातिन नोमानी की ओर से जारी की गई इस अपील में आज मुसलमानों से दुकानें बंद रखने की अपील की गई है। महिलाओं से घरों में रहने को कहा गया है। बुधवार देर रात को जैसे ही ज्ञानवापी मस्जिद इंतजामिया कमेटी के लोगों को तहखाने में पूजा की खबर लगी तो वो तुरंत हरकत में आए। वाराणसी से लेकर दिल्ली तक खलबली मच गई।

ये भी पढ़ें-