Monday, April 29, 2024
Advertisement

काला सागर में यूक्रेन ने मचाई प्रलय, रूस के बड़े जहाज को ड्रोन हमला करके समुद्र में डुबोया

यूक्रेन की सेना ने काला सागर में रूस के एक युद्धपोत को ड्रोन हमले में समुद्र में डुबोने का दावा किया है। यूक्रेन ने दावे में कहा कि उसने रूसी पोत पर हमला करके उसे समुद्र में डुबो दिया है। वहीं रूसी जांच कर्ताओं ने दावा किया था कि यूक्रेन ने अमेरिका निर्मित 2 पैट्रियट मिसाइलों द्वारा पोत को मार गिराया था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 01, 2024 23:33 IST
यूक्रेन ने काला सागर में डुबोया रूसी युद्धपोत। (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS यूक्रेन ने काला सागर में डुबोया रूसी युद्धपोत। (प्रतीकात्मक)

​ कीवः अमेरिका से रक्षा सहायता मिलने के बाद यूक्रेन का हौसला एक बार फिर बढ़ गया है। यूक्रेनी सेना ने काला सागर में रूस के बड़े युद्धपोत को ड्रोन हमला करके समुद्र में डुबोने का दावा किया है। यूक्रेन ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने एक रूसी कार्वेट पोत को काला सागर में डुबो देने के लिए समुद्री ड्रोन का इस्तेमाल किया था। यूक्रेनी सेना ने इस संबंध में एक वीडियो भी जारी किया है। रूसी जांचकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि पिछले महीने दुर्घटनाग्रस्त हुए एक रूसी सैन्य परिवहन विमान को कीव की सेना द्वारा दागी गई दो अमेरिकी निर्मित पैट्रियट मिसाइलों द्वारा मार गिराया गया था।

यूक्रेन की सैन्य खुफिया एजेंसी (जीयूआर) ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें देखा जा सकता है कि नौसेना के ड्रोन बुधवार रात रूसी पोत पर हमला कर रहे हैं। जीयूआर के सोशल मीडिया पर जारी फुटेज में कई नौसैनिक ड्रोन को एक पोत से टकराते और विस्फोट करते देखा जा सकता है।  (एपी) 

अब यूक्रेन को यूरोपीय संघ ने दिया 50 अरब यूरो

रूस-यूक्रेन युद्ध के 2 वर्ष पूरे होने से पहले यूरोपीय संघ ने यूक्रेन के लिए बड़ी मदद का ऐलान किया है। इससे हताश राष्ट्रपति जेलेंस्की का चेहरा फिर से खिल उठा है। इससे पहले यूरोपीय संघ से जेलेंस्की ने कई बार मदद की गुहार लगाई थी, लेकिन यूरोपीय संघ के देशों ने आगे सहायता देने में असमर्थता जाहिर कर दी थी। इसके बाद अमेरिका मदद को आगे आया था। रूस से युद्ध लड़ते जेलेंस्की के हथियार खत्म हो चुके हैं। ऐसे वक्त में अब यूरोपीय संघ ने यूक्रेनी सेना को 50 अरब यूरो डॉलर की मदद का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें

बाहुबली होगी भारतीय सेना और थर-थर कांपेंगे दुश्मन, अमेरिका ने 4 अरब डॉलर के 31-MQ-9B सशस्त्र ड्रोन खरीद को दी मंजूरी

डोनॉल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन में दायर किया था ये चर्चित मुकदमा, लंदन की कोर्ट ने कर दिया खारिज

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement