A
Hindi News विदेश अन्य देश नासा ने ढूंढ़ लिया है 'सुपर अर्थ', जानते हैं कैसा है और धरती से कितना दूर है?

नासा ने ढूंढ़ लिया है 'सुपर अर्थ', जानते हैं कैसा है और धरती से कितना दूर है?

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने धरती से 137 प्रकाश वर्ष दूर एक सुपर अर्थ ढूंढ निकाला है, जो पृथ्वी से काफी बड़ा है लेकिन नेपच्यून से छोटा है। इस ग्रह पर मनुष्य के जीवन की काफी संभावना है।

super earth- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA नासा ने ढूंढ लिया है सुपर अर्थ

आपके लिए हमारे लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक "सुपर-अर्थ" ग्रह की खोज की है, जिस पर संभावित रूप से जीवन संभव हो सकता है और यह ग्रह पृथ्वी से 137 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है। एक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी घोषणा करते हुए,नासा ने कहा, "आगे की जांच के लिए तैयार एक 'सुपर-अर्थ' एक छोटे, लाल तारे की परिक्रमा करता है, जो खगोलीय मानकों के अनुसार, हमारे काफी करीब है - केवल 137 प्रकाश वर्ष दूर। वही प्रणाली पृथ्वी के आकार का एक दूसरा ग्रह भी हो सकता है।"

नासा ने बताया कि इस ग्रह को TOI-715 b कहा जाता है और यह पृथ्वी से लगभग डेढ़ गुना चौड़ा है, और अपने मूल तारे के चारों ओर रहने योग्य क्षेत्र के भीतर परिक्रमा करता है, जो संभवतः संकेत देता है कि नासा के अनुसार इसकी सतह पर तरल पानी बन सकता है।  यह केवल 19 दिनों में एक पूर्ण कक्षा (एक वर्ष) पूरी करता है।

इंसानों के रहने लायक है यह ग्रह

एजेंसी ने कहा कि "निस्संदेह, सतही जल की उपस्थिति के लिए, विशेष रूप से एक उपयुक्त वातावरण के लिए, कई अन्य कारकों को भी शामिल करना होगा। लेकिन इंसान के रहने योग्य क्षेत्र - व्यापक 'आशावादी' रहने योग्य क्षेत्र की तुलना में एक संकीर्ण और संभावित रूप से प्रमुख स्थिति में अधिक मजबूत है। कम से कम अब तक किए गए मोटे मापों के अनुसार यह छोटा ग्रह पृथ्वी से थोड़ा ही बड़ा हो सकता है, और रहने योग्य क्षेत्र के ठीक अंदर भी रह सकता है।" 

ग्रह एक लाल बौने आकार का लगाता है, जो सूर्य से छोटा और ठंडा है। इस मामले की तरह, ऐसे कई सितारे "छोटी, चट्टानी दुनिया"  के लिए जाने जाते हैं। नासा ने कहा, "ये ग्रह हमारे सूर्य जैसे सितारों के आसपास की कक्षाओं की तुलना में कहीं अधिक निकट परिक्रमा करते हैं, लेकिन क्योंकि ये लाल बौने छोटे और ठंडे होते हैं, ऐसे ग्रह करीब आ सकते हैं और फिर भी तारे के रहने योग्य क्षेत्र के भीतर सुरक्षित रूप से रह सकते हैं। उनके तारों को हम अंतरिक्ष दूरबीनों द्वारा देख सकते हैं।"

ट्रांजिटिंग एक्सोप्लैनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) ने यह नया ग्रह खोजा है, जो वैज्ञानिकों को ग्रह का पता लगाने और उसका ठीक से अध्ययन करने में मदद करती है। अंतरिक्ष एजेंसी जेम्स वेब टेलीस्कोप द्वारा ग्रह की जांच करने की योजना बना रही है और इसका बहुत कुछ ग्रह के गुणों पर निर्भर करेगा। 

ये भी पढ़ें:
पृथ्वी की 'एयरग्लो' की आश्चर्यजनक तस्वीरें देखकर हो जाएंगे हैरान, नासा ने शेयर की हैं फोटोज

Surya Grahan 2024: साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण इस दिन लगेगा, जानिए कहां-कहां पड़ेगा असर

Latest World News