Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पृथ्वी की 'एयरग्लो' की आश्चर्यजनक तस्वीरें देखकर हो जाएंगे हैरान, नासा ने शेयर की हैं फोटोज

नासा ने पृथ्वी की अद्भुत तस्वीरें शेयर की हैं। आपने अगर नहीं देखा हो तो देख लें। इस तस्वीर को नासा ने शेयर किया है जिसमें पृथ्वी चमकीली और गजब की सुंदर दिख रही है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: February 04, 2024 10:05 IST
nasa shared earth picture- India TV Hindi
Image Source : NASA नासा ने शेयर कीं पृथ्वी की अद्भुत तस्वीरें

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा नियमित रूप से हमारे ब्रह्मांड की आश्चर्यजनक तस्वीरें खींचती है, जिससे अंतरिक्ष प्रेमी मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। नासा का इंस्टाग्राम हैंडल उन लोगों के लिए एक खजाना है जो पृथ्वी और अंतरिक्ष को प्रदर्शित करने वाले शैक्षिक वीडियो और आकर्षक चित्र देखना पसंद करते हैं। अब, अपने हालिया पोस्ट में, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से ली गई पृथ्वी के क्षितिज की एक आश्चर्यजनक छवि साझा की है। अंतरिक्ष यात्री एंड्रियास मोगेन्सन द्वारा खींची गई तस्वीर में हमारे ग्रह को रोशन करती हुई एक चमकदार सुनहरी चमक दिखाई देती है। नासा के अनुसार, वायुमंडलीय चमक तब होती है जब सूरज की रोशनी पृथ्वी के वायुमंडल के भीतर परमाणुओं और अणुओं के साथ संपर्क करती है।

देखें तस्वीर

नासा ने पोस्ट को कैप्शन दिया, "अंतरिक्ष यात्रियों को अपने दैनिक शेड्यूल में ब्रेक लेना चाहिए - आपको भी ऐसा करना चाहिए! माइंडफुलनेस और मेडिटेशन दोनों अंतरिक्ष यात्रियों द्वारा अंतरिक्ष में लंबी अवधि के मिशन के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण हैं जिन्हें यहां पृथ्वी पर लागू किया जा सकता है।" अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, "पृथ्वी की वायुमंडलीय चमक और तारों से भरे आकाश को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (@ISS) से ली गई इस हाई-एक्सपोज़र तस्वीर में कैद किया गया है, क्योंकि यह पापुआ न्यू गिनी के उत्तर-पूर्व में प्रशांत महासागर से 258 मील ऊपर है।"

तस्वीर में पृथ्वी के ऊपर चमकती सुनहरी चमक दिखाई देती है, साथ ही तारों से भरे आकाश की पृष्ठभूमि के गहरे कंट्रास्ट के बीच एक शुभ रंग की पट्टी दिखाई देती है। Space.com के मुताबिक, इस घटना को एयरग्लो के नाम से जाना जाता है। ऐसा तब होता है जब सूर्य का प्रकाश ऊपरी वायुमंडल में परमाणुओं और अणुओं को ऊर्जावान बनाता है, जिससे वे अंतरिक्ष से दिखाई देने वाली एक नरम चमक उत्सर्जित करते हैं।

नासा ने छवि विवरण में लिखा है-आईएसएस से देखा गया पृथ्वी की सतह के ऊपर तारों से भरा आकाश। पृथ्वी के वायुमंडल की सुनहरी चमक के ऊपर लाल रंग की चमक दिखाई देती है। पृथ्वी की सतह बादलों से घिरी हुई है, जो पूरी तरह से महासागर जैसी प्रतीत होती है। बायीं ओर, स्टेशन के नौका विज्ञान मॉड्यूल और प्रिचल डॉकिंग मॉड्यूल हैं, दोनों रोस्कोस्मोस से हैं।" 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement