A
Hindi News विदेश अन्य देश ब्रिक्स सम्मेलन के लिए जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी, धूमधाम से हुआ स्वागत

ब्रिक्स सम्मेलन के लिए जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी, धूमधाम से हुआ स्वागत

दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हो रहा ब्रिक्स शिखर सम्मेलन काफी मायनों में खास है। दुनियाभर के 20 से अधिक देशों ने इस संगठन का भाग बनने की इच्छा जाहिर की है।

pm modi landed in Johannesburg - India TV Hindi Image Source : X (@PMOINDIA) जोहान्सबर्ग पहुंचे पीएम मोदी।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में पहुंच चुके हैं। 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का आयोजन जोहान्सबर्ग में 22 अगस्त से 24 अगस्त तक आयोजित किया जा रहा है। दुनिया के 5 बड़े देश ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के बीच हो रही इस बैठक पर दुनियाभर की निगाहें रहने वाली हैं।

पारंपरिक तरीके से स्वागत
जोहान्सबर्ग पहुंचने पर भारत के पीएम नरेंद्र मोदी का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि दक्षिण अफ्रीका के उपराष्ट्रपति ने पीएम मोदी का स्वागत किया। पीएम को औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाएगा। 

रात्रिभोज में होंगे शामिल
पीएम मोदी ने जोहान्सबर्ग एयरपोर्ट पर उतरते ही भारतीय प्रवासी सदस्यों का अभिवादन किया। पीएम आज ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग में शामिल होंगे। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा आज सभी नेताओं के लिए रात्रिभोज का आयोजन भी करेंगे। पीएम मोदी इस कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगे। 

महिलाओं ने राखी बांधी
पीएम मोदी ने जोहान्सबर्ग में निर्माणाधीन स्वामीनारायण मंदिर के एक मॉडल का अवलोकन किया। शहर के उत्तर में नॉर्थ राइडिंग में इस मंदिर का निर्माण 2017 से चल रहा है और इसके अगले साल तक पूरा होने की उम्मीद है। इससे पहले प्रिटोरिया हिंदू सेवा समाज और स्वामीनारायण संस्थान की स्थानीय इकाई के सदस्यों ने प्रिटोरिया में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। दो महिलाओं ने 30 अगस्त को आने वाले रक्षा बंधन से पहले मोदी की कलाई पर राखी भी बांधी।

 

क्यों खास है ब्रिक्स?
BRICS ब्लॉक में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका आते हैं। ये 5 देश दुनियाभर की 42 फीसदी आबादी और 27 फीसदी ग्लोबल जीडीपी का प्रतिनिधित्व करते हैं। यही कारण है कि दुनियाभर के लिए यह संगठन काफी अहम है और सभी देश इस बैठक पर नजर बनाए हुए हैं। ईरान, सऊदी अरब, बेलारूस और वियतनाम समेत 20 से ज्यादा देशों ने इस संगठन का भाग बनने में रूची दिखाई है। इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए अफ्रीकी देशों समेत 67 देशों को आमंत्रण मिला है। 

ये भी पढ़ें- चांद के दक्षिणी हिस्से में क्या है खास, क्यों यहां पहुंचने के लिए लगी है रेस? यहां जानें सबकुछ

ये भी पढ़ें- Explainer: दक्षिण अफ्रीका में बढ़ेगा BRICS का कुनबा! इस सम्मेलन में होगा फैसला, जानिए भारत के लिए क्यों अहम है यह समिट?

Latest World News