A
Hindi News विदेश अन्य देश संयुक्त राष्ट्र ने भूकंप सहायता के लिए सीरिया में 'तत्काल युद्धविराम' का आग्रह किया, मृतकों की संख्या 22 हजार के पार

संयुक्त राष्ट्र ने भूकंप सहायता के लिए सीरिया में 'तत्काल युद्धविराम' का आग्रह किया, मृतकों की संख्या 22 हजार के पार

तुर्की और सीरिया में भूकंप की तबाही को देखते हुए पीड़ितों तक मानवीय सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने सीरिया में तत्काल युद्ध विराम का आग्रह किया है। इसके बाद अमेरिका ने प्रतिबंधों को स्थगित कर दिया है।

वोल्कर तुर्क, यूएन चीफ- India TV Hindi Image Source : FILE वोल्कर तुर्क, यूएन चीफ

नई दिल्ली। तुर्की और सीरिया में भूकंप की तबाही को देखते हुए पीड़ितों तक मानवीय सहायता पहुंचाने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने सीरिया में तत्काल युद्ध विराम का आग्रह किया है। इसके बाद अमेरिका ने प्रतिबंधों को स्थगित कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क का यह आह्वान तब आया जब बचावकर्मी मलबे में बचे लोगों की तलाश कर रहे थे। तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या अब 22,000 से ऊपर पहुंच गई है। यूएन के आह्वान के बाद अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने सीरिया को भूकंप राहत की अनुमति देने के लिए छह महीने का लाइसेंस जारी किया है। बाद में यह फिर 12 साल के गृहयुद्ध के बीच प्रतिबंधित हो जाएगा।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकार प्रमुख ने क्षेत्र के विनाशकारी भूकंप के सभी पीड़ितों को सहायता पहुंचाने में मदद करने के लिए शुक्रवार को सीरिया में तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया। संयुक्त राष्ट्र अधिकार कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, "तुर्की और सीरिया में इस भयानक समय में हम सभी जरूरतमंदों को तत्काल मदद पहुंचाने का आह्वान करते हैं।"बयान में कहा गया है, "संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर तुर्क ने सीरिया में तत्काल संघर्षविराम और मानवाधिकारों और मानवीय कानून के दायित्वों का पूरा सम्मान करने का आह्वान किया है। ताकि मदद हर किसी तक पहुंच सके।" यह कॉल तब आया जब सोमवार को तुर्की और सीरिया में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के मलबे में बचे लोगों की तलाश बचावकर्ताओं ने जारी रखी है। सीरिया में कम से कम 3,377 लोग मारे गए हैं, जहां एक दशक से अधिक के गृहयुद्ध और सीरियाई-रूसी हवाई बमबारी ने पहले ही अस्पतालों को नष्ट कर दिया था, अर्थव्यवस्था को ध्वस्त कर दिया था और बिजली, ईंधन और पानी की कमी को बढ़ावा दिया था।

तुर्की की सीमा पर स्थिति गंभीर
तुर्की की सीमा के पास सीरिया के विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र विशेष रूप से गंभीर स्थिति में हैं, क्योंकि वे दमिश्क के प्राधिकरण के बिना सीरिया के सरकारी कब्जे वाले हिस्सों से सहायता प्राप्त नहीं कर सकते हैं। उसी समय, बाब अल-हवा - संघर्ष-ग्रस्त सीरिया में तुर्की से जीवन-रक्षक सहायता भेजने के लिए उपयोग की जाने वाली एकमात्र सीमा ने घातक भूकंप से अपने कार्यों को बाधित देखा है। भूकंप से पहले भी, संयुक्त राष्ट्र ने बार-बार सहायता प्राप्त करना आसान बनाने के लिए अधिक सीमाएं खोलने की आवश्यकता पर बल दिया था। इससे पहले शुक्रवार को, सीरियन व्हाइट हेल्मेट्स आपातकालीन प्रतिक्रिया समूह के प्रमुख ने संयुक्त राष्ट्र पर देश के विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्रों में उचित मानवीय सहायता देने में विफल रहने का आरोप लगाया था। समूह का नेतृत्व करने वाले रायद अल सालेह ने कहा कि इस क्षेत्र को संयुक्त राष्ट्र से कोई सहायता नहीं मिली है। 

अमेरिका ने दी राहत की छूट
अमेरिकन ट्रेजरी के उप सचिव वैली एडेयेमो ने कहा, "चूंकि अंतरराष्ट्रीय सहयोगी और मानवीय सहयोगी प्रभावित लोगों की मदद के लिए जुटे हैं। ऐसे में मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि सीरिया में अमेरिकी प्रतिबंध सीरिया के लोगों के लिए जीवन रक्षक प्रयासों के रास्ते में नहीं आएंगे।" इसलिए लाइसेंस जारी किया गया है। ताकि सहायता प्रदान करने वाले इस बात पर ध्यान केंद्रित कर सकें कि सबसे अधिक क्या आवश्यक है: जीवन को बचाना और पुनर्निर्माण करना।"शुक्रवार को सीरिया के विदेश मंत्रालय ने इस कदम को "भ्रामक" बताया और संयुक्त राज्य अमेरिका से अपने "एकतरफा जबरदस्त उपायों को समाप्त करने और अपने शत्रुतापूर्ण प्रथाओं और अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन को रोकने" का आह्वान किया। एक बयान में सीरिया के विदेश मंत्रालय ने  विभिन्न देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से सीरियाई लोगों पर लगाए गए अमानवीय, अनैतिक और अवैध नाकाबंदी को बिना शर्त हटाने की मांग की"। सीरिया 12 वर्षों से गृहयुद्ध की चपेट में है। अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों से देश को निर्यात करना मुश्किल हो गया है।

यह भी पढ़ें...

तुर्की भूकंप के मलबे में दबकर 100 घंटे तक मौत से लड़े ये जांबाज, अपना पेशाब पी जिंदा रहा एक शख्स

तुर्की और सीरिया में यमदूतों से भिड़ी Indian Army, तुर्किश महिला ने चूम लिया भारत की इस बेटी का माथा

Latest World News