A
Hindi News विदेश एशिया संयुक्त सैन्याभ्यास बंद करें अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान : चीन

संयुक्त सैन्याभ्यास बंद करें अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान : चीन

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आशा जताई है कि उत्तर कोरिया, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाली वार्ता बिना किसी बाधा के संपन्न होगी और प्योंगयांग के परमाणु नि: शस्त्रीकरण की दिशा में प्रगति होगी।

xi jinping- India TV Hindi xi jinping

बीजिंग: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आशा जताई है कि उत्तर कोरिया, अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच होने वाली वार्ता बिना किसी बाधा के संपन्न होगी और प्योंगयांग के परमाणु नि: शस्त्रीकरण की दिशा में प्रगति होगी। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की खबर के अनुसार, शी ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार चुंग ईयू- यंग के साथ आज बैठक में यह टिप्पणी की। चुंग उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग- उन और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड टूंप के साथ पिछले सप्ताह हुई बातचीत से शी को अवगत कराने चीन आये हैं। (उत्तर कोरिया को माननी होगी अमेरिका की ये बड़ी शर्त, तभी होगी किम-ट्रंप की मुलाकात )

उत्तर कोरिया के नेता किमजोंग उन अप्रैल के अंत में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे- इन से असैन्य जोन में मिलने को राजी हुए हैं जबकि ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात मई के अंत तक होने की संभावना है। शी ने कहा, ‘‘ हम आशा करते हैं कि डीपीआरके- आरओके सम्मेलन और डीपीआरके- यूएस वार्ता निर्विघ्न रहेगी।’’ उत्तर कोरिया का पूरा नाम कोरिया जनवादी लोकतांत्रिक गणराज्य( डीपीआरके) और दक्षिण कोरिया का औपचारिक नाम कोरिया गणराज्य है।

शी ने आशा जतायी कि वार्ता से कोरियाई प्रायद्वीप के नि: शस्त्रीकरण और इसमें शामिल देशों के संबंधों को सामान्य बनाने की दिशा में ठोस प्रगति होगी। चीन ने इस संबंध में‘ डुअल ट्रैक’ की बात की है जिसमें परमाणु नि: शस्त्रीकरण के साथ- साथ शांति प्रक्रिया स्थापित की जाए। देश ने‘‘ सस्पेंशन- फॉर- सस्पेंशन’ योजना की बात है, जिसमें उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु और मिसाइल परीक्षण रोके जाने के एवज में अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान अपने संयुक्त सैन्याभ्यासों को बंद करेंगे।

Latest World News