A
Hindi News विदेश एशिया तीन साल में भारत की कूटनीति चुस्त और निश्चयपूर्ण: चीनी थिंक टैंक

तीन साल में भारत की कूटनीति चुस्त और निश्चयपूर्ण: चीनी थिंक टैंक

चीन द्वारा संचालित थिंक टैंक के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि मोदी के आने से भारत की विदेश नीति चुस्त हो गई है।

india-china- India TV Hindi india-china

चीन द्वारा संचालित थिंक टैंक के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि मोदी के आने से भारत की विदेश नीति चुस्त हो गई है। थिंक टैंक चाइना इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के उपाध्यक्ष रोंग यिंग ने कहा कि, बीते 3 सालों में भारत की कूटनीति चुस्त हो गई है और इसके पीछे मोदी सिद्धांत है। (काबुल में हुए आतंकी हमलों से नाराज अफगानिस्तान के राष्ट्रपति का पाक PM से फोन पर बात करने से इनकार )

रोंग यिंग ने एक लेख में चीन, दक्षिण एवं दक्षिण-पूर्व एशिया के साथ भारत के संबंधों, अमेरिका तथा जापान के साथ भारत के करीबी संबंधों पर अपना नजरिया पेश करते हुए कहा कि, मोदी की वजह से भारत की विदेश नीति लाभों की पेशकश करते हुए ज्यादा निश्चयपूर्ण हो गई है। चिनी थिंक टैंक का यह पहला लेख है जिसमें नरेंद्र मोदी  सरकार के बारे में लिखा गया है। आपको बता दें कि रोंग चीन के राजनयिक के रूप में भारत में काम कर चुके हैं।

रोंग ने भारत और चीन के संबंधों पर कहा कि मोदी के सत्ता में आने से दोनों देशों के संबंधों को नियमित गति मिली है। उन्होंने कहा कि, डोकलाम घटना ने ना सिर्फ सीमा विवाद को रेखांकित किया साथ ही दोनों देशों के संबंधों को भी जोखिम में डाल दिया। उन्होंने कहा, ‘‘सहयोग में प्रतिस्पद्र्धा और प्रतिस्पद्र्धा में सहयोग है। सहयोग और प्रतिस्पद्र्धा का सह-अस्तित्व नियम बन जाएगा। यह भारत-चीन संबंधों की यथास्थिति है जिससे बचा नहीं जा सकता।’’

Latest World News