A
Hindi News विदेश एशिया G20 में शामिल होने आ रहे ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक का अलग अंदाज में होगा रात भर स्वागत, भारत में उनके रिश्तेदारों ने बनाया प्लान

G20 में शामिल होने आ रहे ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक का अलग अंदाज में होगा रात भर स्वागत, भारत में उनके रिश्तेदारों ने बनाया प्लान

भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के पहली बार भारत आने पर भव्य स्वागत की तैयारी की गई है। बता दें कि ऋषि सुनक के परिवार के काफी सदस्य जी-20 में उनके आगमन के दौरान ब्रिटिश प्रधानमंत्री का अलग अंदाज में स्वागत करेंगे। ऋषि सुनक के मामा और चाचा समेत कई पारिवारिक सदस्यों ने मिलकर विशेष प्लान बनाया है।

ऋषि सुनक, ब्रिटेन के पीएम।- India TV Hindi Image Source : AP ऋषि सुनक, ब्रिटेन के पीएम।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक जी-20 विश्व नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए इस सप्ताह भारत आ रहे हैं। इस दौरान उनके रिश्तेदारों ने नई दिल्ली में पीएम ऋषि सुनक के भव्य स्वागत की तैयारी की है। ब्रिटेन के एक अखबार की खबर में यह कहा गया है। अखबार ‘द डेली टेलीग्राफ’ ने सप्ताहांत में खबर दी थी कि सुनक के रिश्तेदार फूलों के गुलदस्ते और पंजाबी संगीत पर ‘‘नॉन-स्टॉप डांस’’ के साथ एक दावत का आयोजन करेंगे। प्रधानमंत्री सुनक के मामा, 65 वर्षीय डॉ.गौतम देव सूद ने कहा कि उनके आगमन के उपलक्ष्य में सभी रिश्तेदारों को दिल्ली में आने के लिए कहा गया है। रात भर पीएम ऋषि सुनक के स्वागत में डांस और भंगड़ा होता रहेगा।

पंजाब से जुड़ाव रखने वाले सूद ने अखबार को बताया, ‘‘यह हमारे लिए बहुत सम्मान की बात है कि वह अपनी पैतृक भूमि का दौरा करने वाले हैं।’’ सुनक के चाचा सुभाष बेरी ने कहा, ‘‘हम सटीक विवरण नहीं दे सकते, लेकिन (ब्रिटिश) प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए एक योजना बनाई गई है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम पूरी रात बिना रुके डांस की तैयारी कर रहे हैं, ज्यादातर पारंपरिक पंजाबी संगीत की जीवंत धुनों पर। हालांकि मुझे लगता है कि हम कुछ अंग्रेजी धुनों पर भी थिरक सकते हैं।’’ अखबार की खबर में कहा गया कि जी-20 शिखर सम्मेलन और इसके इतर द्विपक्षीय वार्ता के लिए शुक्रवार और रविवार के बीच काफी व्यस्तता के कारण सुनक के इस कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना नहीं है।

भारतीय मूल के हैं ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक

ब्रिटेन के पीएम ऋषि  सुनक (43) का जन्म साउथेम्प्टन में माता-पिता यशवीर और उषा के घर हुआ था जिनकी जड़ें भारत में हैं। प्रधानमंत्री के रूप में सुनक की पहली भारत यात्रा पर उनकी भारतीय पत्नी अक्षता मूर्ति उनके साथ होंगी। अक्षता इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति और लेखिका सुधा मूर्ति की बेटी हैं। सुनक का परिवार जहां उत्तरी भारत में है, वहीं अक्षता मूर्ति के रिश्तेदार ज्यादातर कर्नाटक में रहते हैं। इस शनिवार और रविवार को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियां जोरों पर हैं। खबरों के मुताबिक, सुनक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक होने की उम्मीद है। यात्रा से पहले, सुनक ने इस सप्ताह प्रधानमंत्री कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में अपनी शीर्ष टीम के साथ एक कैबिनेट बैठक के दौरान द्विपक्षीय सहयोग के सभी क्षेत्रों में भारत को ब्रिटेन का ‘‘अनिवार्य भागीदार’’ बताया। (भाषा)

यह भी पढ़ें

Iphone से क्यों घबराया चीन, अपने देश के अधिकारियों पर इसके इस्तेमाल पर लगा दिया बैन

G20 शिखर सम्मेलन को लेकर पीएम मोदी ने मंत्रियों को दिए ये खास निर्देश, इस मंत्र से दुनिया के सामने पेश होगी नई मिसाल

Latest World News