A
Hindi News विदेश एशिया Earthquake in China: चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हुई, 26 लोग लापता

Earthquake in China: चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हुई, 26 लोग लापता

Earthquake in China: पश्चिमी चीन में इस सप्ताह आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हो गई, वहीं 26 लोग अब भी लापता हैं।

Earthquake in China- India TV Hindi Image Source : TWITTER/@CGMEIFANGZHANG Earthquake in China

Highlights

  • चीन में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हुई
  • 26 लोग अब भी लापता हैं
  • भूकंप के झटके महसूस होने के बावजूद घरों से बाहर निकलने की आजादी नहीं

Earthquake in China: पश्चिमी चीन में इस सप्ताह आए विनाशकारी भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 74 हो गई, वहीं 26 लोग अब भी लापता हैं। सरकार ने बुधवार को यह जानकारी दी। इलाके में कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन लागू है और लोगों को भूकंप के झटके महसूस होने के बावजूद घरों से बाहर निकलने की आजादी नहीं है जिससे उनमें काफी रोष है। चीन के दक्षिण पश्चिमी सिचुआन प्रांत की लुडिंग काउंटी में सोमवार को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया जिससे गांजे तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र में मकान क्षतिग्रस्त हो गए वहीं प्रांत की राजधानी चेंगदू में भी इमारतें हिल गईं।

लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं 

वहां दो करोड़ से अधिक लोग कड़े लॉकडाउन में रह रहे हैं। भूकंप के बाद पुलिस और स्वास्थ्य कर्मचारियों ने परेशान तथा घबराए लोगों को घरों से निकलने की इजाजत नहीं दी ,जिससे लोगों का देश की कोविड नीति को लेकर आक्रोश बढ़ गया है। 

भूकंप से भारी तबाही हुई है

चीन के सिचुआन में सोमवार को आए भूकंप से भारी तबाही हुई है। भूकंप के झटके इतने जोरदार थे कि सेकेंड में सबकुछ बर्बाद हो गया। यहां कई इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं। भूकंप का केंद्र लुडिंग काउंटी था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई थी। जगह-जगह चट्टानें भी टूटकर सड़कों पर गिर गईं तो वहीं रिहायशी इलाकों में इमारतों के मलबे में लोग दब गए। 

Latest World News