A
Hindi News विदेश एशिया आंतरिक मामलों में दखल से यूरोप पर भड़का ईरान, दी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

आंतरिक मामलों में दखल से यूरोप पर भड़का ईरान, दी जवाबी कार्रवाई की चेतावनी

देश के आंतरिक मामलों में यूरोपीय देशों द्वारा दखल किए जाने का आरोप लगाकर ईरान ने जवाबी कार्रवाई की चेतवानी भी दे डाली है। ईरान का कहना है कि यूरोपीय देशों की दखल के खिलाफ कार्रवाई की योजना तैयार की जा रही है। आंतरिक मामलों में दखल को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

इब्राहिम रैसी, ईरान के राष्ट्रपति- India TV Hindi Image Source : FILE इब्राहिम रैसी, ईरान के राष्ट्रपति

Iran raging on Europe: देश के आंतरिक मामलों में यूरोपीय देशों द्वारा दखल किए जाने का आरोप लगाकर ईरान ने जवाबी कार्रवाई की चेतवानी भी दे डाली है। ईरान का कहना है कि यूरोपीय देशों की दखल के खिलाफ कार्रवाई की योजना तैयार की जा रही है। आंतरिक मामलों में दखल को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। एक वरिष्ठ ईरानी सांसद ने कहा कि देश की संसद ने यूरोप के दखल देने वाले व्यवहारों के खिलाफ कठोर जवाबी कार्रवाई करने के लिए एक योजना का मसौदा तैयार किया है। ईरान की इस कार्रवाई से यूरोपीय देश से ठन गई है।

ईरानी संसद की राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति समिति के अध्यक्ष वाहिद जलालजादेह ने शनिवार को आधिकारिक समाचार एजेंसी आइआरएनए के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि यूरोपीय देश हमारे आंतरिक मामलों दखलंदाजी कर रहे हैं। इसे उचित नहीं ठहराया जा सकता। इसलिए जवाबी कार्रवाई की योजना बनाई जा रही है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि योजना का उद्देश्य यूरोपीय संघ के कुछ देशों के सशस्त्र बलों पर उनके दखल देने के व्यवहार के लिए जैसे को तैसा उपाय के रूप में प्रतिबंध लगाना है।

दंगों में की यूरोप ने दखलंदाजी
जलालजादेह ने कहा कि ईरान में हाल के दंगों के दौरान कुछ यूरोपीय देशों के विरोधाभासी और दखल देने वाले व्यवहारों से देश को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि यूरोपीय संसद द्वारा ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स के नामकरण के प्रस्ताव को अपनाने के बाद योजना की तैयारी को और गति मिली। उन्होंने जोर देकर कहा कि योजना ईरानी संसद के एक खुले सत्र के दौरान समीक्षा के लिए तैयार है। जलालजादेह ने अपने तर्कहीन व्यवहार को जारी रखने के खिलाफ यूरोप को चेतावनी दी। 19 जनवरी को यूरोपीय संसद ने आईआरजीसी को आतंकवादी समूह के रूप में नामित करने के लिए यूरोपीय संघ को बुलाने वाले एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें...

5 वर्षों में भारत ने जीत लिया आसमान, ISRO ने अंतरिक्ष में लिख दिया हिंदुस्तान...हिंदुस्तान

फ्रांस ने भारत भेजा परमाणु ऊर्जा युक्त यह खतरनाक "एयरक्राफ्ट कैरियर शिप", चीन में मची खलबली

Latest World News