A
Hindi News विदेश एशिया जापान में पीएम मोदी ने किया गांधी की प्रतिमा का अनावरण, फुमियो किशिदा से मुलाकात के बाद कही ये बड़ी बातें

जापान में पीएम मोदी ने किया गांधी की प्रतिमा का अनावरण, फुमियो किशिदा से मुलाकात के बाद कही ये बड़ी बातें

जापान के हिरोशिमा में चल रहे जी-7 शिखर सम्मेलन में बतौर आमंत्रित सदस्य हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया। साथ ही जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की।

जी-7 में शामिल होने जापान पहुंचे पीएम मोदी- India TV Hindi Image Source : PTI जी-7 में शामिल होने जापान पहुंचे पीएम मोदी

जापान के हिरोशिमा में चल रहे जी-7 शिखर सम्मेलन में बतौर आमंत्रित सदस्य हिस्सा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने इस दौरान हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया। साथ ही जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की। दुनिया के मानस पटल पर अपनी अलग पहचान बना चुके भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जी-7 देशों समेत पूरे विश्व की निगाहे हैं। प्रधानमंत्री जापान में क्या बोलेंगे और उनका क्या-क्या कार्यक्रम है, इस पर सभी की नजर है। हिरोशिमा में प्रधानमंत्री ने महात्मा की प्रतिमा का अनावरण करने को सौभाग्य बताया। उन्होंने कहा कि जब दुनिया आतंक और क्लाइमेट चेंज के खतरे से जूझ रही है तो वह ऐसे वक्त में गांधी से प्रकृति के प्रति समर्पण सीख सकती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बुद्ध और गांधी ने दुनिया को शांति का संदेश दिया। हिरोशिमा में गांधी की यह प्रतिमा पूरी दुनिया को संदेश देगी। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन में बतौर अतिथि शिरकत करने के लिए हिरोशिमा में हैं। पीएम मोदी का आज का कार्यक्रम बेहद व्यस्त है और इसकी शुरुआत भी हो चुकी है। उन्होंने आज दिन की शुरुआत जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात से की...उसके बाद पीएम मोदी हिरोशिमा में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि हिरोशिमा की धरती पर महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करना उनका सौभाग्य है। उन्होंने याद दिलाया कि आज दुनिया जिस तरह से आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के संकट से जूझ रही है, इन हालातों में गांधी जी की सीख प्रकृति के प्रति समर्पण के साथ साथ शांति का संदेश भी देती है।

भारतीय समुदाय के लोगों से की मुलाकात
प्रधानमंत्री के जापान पहुंचते ही वहां मौजूद भारतीय समुदाय के लोग मोदी की एक झलक पाने को बेताब हो उठे। पीएम मोदी ने भी किसी को निराश नहीं किया और उनके पास जाकर मुलाकात की। कई बच्चों के साथ प्यार-दुलार भी किया। ये पीएम मोदी के लिए दीवानगी ही है कि पार्क में कई घंटों से लोग इंतज़ार कर रहे थे...और प्रतिमा के अनावरण के बाद पीएम मोदी उनके पास गए व सभी का अभिवादन किया। वहां मौजूद लोगों में पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेने के लिए होड़ मच गई। आज 11 बजे प्रधानमंत्री मोदी जी-7 की बैठक में शामिल होंगे।

जापान के पीएम को जी-7 के लिए दी बधाई

हिरोशिमा में पीएम मोदी और फुमिया किशिदा की आज तड़के ही मुलाकात हुई। इस दौरान भारत-जापान के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने जी-7 के आयोजन के लिए जापान के पीएम फुमियो किशिदा को बधाई दी। उन्होंने कहा कि किशिदा की भारत यात्रा को लोग याद करते हैं। पीएम मोदी ने जापान के पीएम के भारत दौरे को यादगार बताया। बता दें कि भारत दौरे के दौरान फुमियो किशिदा बोधि वृक्ष अपने साथ जापान लेकर गए थे, जिसे जापान में लगाया गया है..पीएम मोदी ने कहा कि इससे भारतीय लोग गौरवान्वित महसूस करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत-जापान के द्विपक्षीय संबंध आगे और मजबूत होंगे। साथ ही हिरोशिमा त्रासदी को याद करते हुए कहा कि इसका नाम सुनते ही दुनिया कांपती है। हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मौक्रों, जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और आस्ट्रेलिया की पीएम अल्बनीज जैसी बड़ी विश्व हस्तियां मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें...

जापानी में मोदी ने दिया इंटरव्यू, रूस-यूक्रेन युद्ध से लेकर दक्षिण-चीन सागर और ताइवान मसले पर की खुलकर बैटिंग

ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी फिर अव्वल, दुनिया के टॉप नेताओं को छोड़ा बहुत पीछे; जानें बाइडन और ऋषि सुनक की रैंकिंग

Latest World News