A
Hindi News विदेश यूरोप रूस की कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO ने कही ये बात

रूस की कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO ने कही ये बात

यूरोप में डब्ल्यूएचओ की वरिष्ठ आपात अधिकारी कैथरीन स्मालवुड ने कहा कि एंजसी ने रूस के साथ 'सीधा संवाद' शुरू किया है। 

Russia Coronavirus Vaccine WHO statement । रूस की कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO ने कही ये बात- India TV Hindi Image Source : AP रूस की कोरोना वैक्सीन को लेकर WHO ने कही ये बात

लंदन. विश्व स्वास्थ्य संगठन के यूरोप कार्यालय ने कहा कि उसने कोविड-19 के उस प्रायोगिक टीके बारे में और जानकारी हासिल करने के लिए रूस के साथ बातचीत शुरू की है जिसे हाल ही में मंजूरी दी गई है। पिछले सप्ताह रूस दुनिया का ऐसा पहला देश बन गया जिसने कोरोना वायरस के एक टीके को, राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा मंजूरी की घोषणा किए जाने के बाद लाइसेंस दे दिया है।

पढ़ें- क्या राजस्थान BJP में सबकुछ नहीं है ठीक?

बहरहाल, टीके को लाइसेंस के पहले कारगर साबित करने के लिए आवश्यक परीक्षणों से अभी गुजरना है और इससे पहले लाइसेंस मिलने को वैज्ञानिक प्रोटोकॉल का उल्लंघन कहा जा रहा है। रूसी अधिकारियों का दावा है कि यह टीका कोविड-19 के लिए प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगा, लेकिन इस दावे के पक्ष में उन्होंने कोई प्रमाण नहीं दिए हैं।

पढ़ें- जानिए इमरान क्यों बोले.... हमें कश्मीर भी छोड़ना पड़ेगा

यूरोप में डब्ल्यूएचओ की वरिष्ठ आपात अधिकारी कैथरीन स्मालवुड ने कहा कि एंजसी ने रूस के साथ 'सीधा संवाद' शुरू किया है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ के अधिकारी विभिन्न कदमों और जानकारियों को जुटा रहे हैं जिनकी इस संस्था को आकलन के लिए जरूरत है।

पढ़ें- रूस में विपक्ष के नेता को चाय में जहर देने का आरोप, कोमा की हालत में अस्पताल में भर्ती

डब्ल्यूएचओ की यूरोपीय निदेशक डाक्टर हंस क्लूज ने कहा कि एजेंस टीके के विकास के लिए उठाए गए सभी अग्रिम कदमों का स्वागत करती है, लेकिन प्रत्येक टीके की क्लीनिकल परी क्षण की जानकारी प्रस्तुत करनी होगी। रूस के टीके का अभी तक कुछ दर्जन लोगों पर ही परीक्षण किया गया है।

Latest World News