A
Hindi News विदेश अमेरिका निक्की हेली ने हासिल की पहली जीत, इस राज्य के प्राइमरी चुनाव में ट्रंप को हराया

निक्की हेली ने हासिल की पहली जीत, इस राज्य के प्राइमरी चुनाव में ट्रंप को हराया

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की रेस में अब तक डोनाल्ड ट्रंप हर चुनाव में जीत हासिल कर रहे थे और निक्की हेली को पीछे छोड़ रहे थे। हालांकि, निक्की हेली ने अपनी पहली जीत हासिल कर ली है

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव। - India TV Hindi Image Source : AP/PTI अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए रेस शुरू हो चुकी है। सबसे पहले पार्टियों के भीतर उम्मीदवार को चुनने के लिए प्राइमरी चुनाव का आयोजन करवाया जा रहा है। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी जीतने के लिए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और निक्की हेली के बीच मुकाबला चल रहा है। अब तक डोनाल्ड ट्रंप हर चुनाव में जीत हासिल कर रहे हैं और निक्की हेली को पीछे छोड़ रहे थे। हालांकि, निक्की हेली ने अपनी पहली जीत हासिल कर ली है और डोनाल्ड ट्रंप को मात दे दी है। 

इस राज्य में जीता चुनाव

राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार चुनने के लिए हुए प्राइमरी चुनाव में निक्ली हेली ने डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (DC)  में जीत हासिल कर ली है। हेली ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हरा कर 2024 प्रचार मुहिम के दौरान अपनी पहली जीत हासिल की। डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती देने वाली हेली ने 62.9% वोट हासिल किए, जबकि पूर्व राष्ट्रपति ने 33.2% वोट हासिल किए हैं। 

सुपर ट्यूजडे में होगा बड़ा मुकाबला

डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया में जीत हासिल कर के निक्ली हेली ने ट्रंप के विजयी रथ को अस्थायी रूप से रोक दिया है। हालांकि, इस सप्ताह होने वाले सुपर ट्यूजडे में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप को बड़ी संख्या में डेलिगेट का समर्थन मिलने की संभावना है। आपको बता दें कि सुपर ट्यूजडे अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के चयन के लिए प्राइमरी चुनाव प्रक्रिया का वह दिन होता है, जब सबसे अधिक राज्यों में प्राइमरी और कॉकस चुनाव होते हैं।

राष्ट्रपति रेस में कौन आगे?

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की उम्मीदवारी में रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रंप अभी सबसे आगे चल रहे हैं। हालांकि, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस वक्त अपने ऊपर लगे मुकदमों से जूझ रहे हैं। बता दें कि अमेरिका में नवंबर 2024 में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने की संभावना है। अगर रेटिंग की बात करें तो इस रेस में ट्रंप सबसे आगे हैं। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- अबू धाबी हिंदू मंदिर: पहले ही दिन दर्शन के लिए उमड़े 65 हजार से ज्यादा भक्त, देखें वीडियो

पहले ही भाषण में पाकिस्तान के PM की फिसली जुबान, खुद को बता दिया 'विपक्ष का नेता'

Latest World News