1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मेड इन इंडिया Kia Sonet अगले महीने होगी भारत में लॉन्‍च, क्‍लच पैडल से मिलेगी मुक्ति

मेड इन इंडिया Kia Sonet अगले महीने होगी भारत में लॉन्‍च, क्‍लच पैडल से मिलेगी मुक्ति

किया मोटर्स कॉरपोरेशन के प्रेसीडेंट और सीईओ हो संग सोंग ने कहा कि किया मोटर्स को वैश्विक तौर पर ऐसे उत्पादों के लिए चिन्हित किया जा रहा है, जो उत्कृष्ट डिजाइन, विश्वस्तरीय गुणवत्ता और चकित करने की क्षमता रखते हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 08, 2020 12:44 IST
Kia Motors unveils compact SUV Sonet; plans to launch next month- India TV Paisa
Photo:KIA MOTORS INDIA

Kia Motors unveils compact SUV Sonet; plans to launch next month

नई दिल्‍ली। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी किया मोटर्स इंडिया ने शुक्रवार को पूरी दुनिया के सामने अपनी बहुप्रतीक्षि‍त सब 4 मीटर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी किया सोनेट की डिजिटल तरीके से प्रस्‍तुत किया। इसका निर्माण आंध्र प्रदेश के अनंतपुर में स्थित किया के उत्पादन केंद्र में किया गया है। सोनेट किया की बिल्कुल नई स्मार्ट अर्बन कॉम्पैक्ट एसयूवी है। यह सेल्टॉस के बाद ब्रांड का आधुनिकतम मेड इन इंडिया वैश्विक प्रोडक्ट है। नई सोनेट के साथ ही, किया मोटर्स ने उभरते हुए कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश किया है और अपने सेगमेंट के पहले फीचर्स के साथ नए मानदंड भी स्थापित किए हैं।

कंपनी ने फरवरी, 2020 में दिल्ली में आयोजित ऑटो एक्सपो में सोनेट कॉन्सेप्ट की ग्लोबल प्रस्तुति के बाद उत्पादन के लिए तैयार इस मॉडल का विश्व प्रीमियर शुक्रवार को किया है। भारत में शीघ्र ही नई कार सोनेट की बिक्री अगले महीने से शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही किया के अन्य वैश्विक बाजार में कार बिकने लगेगी।

किया मोटर्स कॉरपोरेशन के प्रेसीडेंट और सीईओ हो संग सोंग ने कहा कि किया मोटर्स को वैश्विक तौर पर ऐसे उत्पादों के लिए चिन्हित किया जा रहा है, जो उत्कृष्ट डिजाइन, विश्वस्तरीय गुणवत्ता और चकित करने की क्षमता रखते हैं। बिल्कुल नई सोनेट को जो चीज खास बनाती है, वह है किया और इसके चालकों और यात्रियों दोनों को खुश कर देने की उम्मीद। इसका असाधारण और आधुनिक डिजाइन, ड्राइव करने का आनंद देने वाली डायानामिक्स और किया के आधुनिकतम फीचर्स के साथ सोनेट हमारी उस महत्वाकांक्षा को प्रकट करने का माध्यम बन गई है, जिसके तहत हम किया को खासकर किशोरों और नई पीढ़ी के उपभोक्ताओं की पसंद का ब्रांड बनाना चाहते हैं।

सड़क पर मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने के लिए नई सोनेट में किया के डीएनए के अंदर रची-बसी बेहतरीन स्टाइल और प्रीमियर और यूथफुल अपील को शामिल किया गया है। विश्वास से भरी एक कॉम्पैक्ट बॉडी में अपनी डायनामिक झलक दिखाते हुए सोनेट कई तरह की स्टाइलिंग विशेषताएं दिखाती है, ताकि यह पूरी दुनिया की सड़कों पर अलग ही दिख सके। इसमें किया की पहचान बनी टाइगर नोज ग्रिल, दिल की धड़कन जैसे जलने वाले एलईडी डीआर एल (दिन में चलने वाली लाइट) और आगे नीचे की ओर लगी फ्रंट स्किड प्लेट शामिल हैं।

इसके सी-पिलर्स का खास डिजाइन और ढांचे के साथ रियर विंडस्क्रीन इसके स्पोर्टी लुक को बेहतर बनाते हैं। दिल की धड़कन की तरह चलने वाली एलईडी टेल लैंप रियर की शोभा बढ़ाते हैं। इस सेगमेंट की तकरीबन सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए सोनेट कई पावरट्रेन विकल्पों के साथ पेश की जाएगी। दो गैसोलीन इंजनों का एक विकल्प- एक स्मार्टस्ट्रीम 1.2-लीटर चार-सिलेंडर और शक्तिशाली 1.0 टी-जीडीआई (टबोचार्ज्‍ड गैसोलीन डायरेक्ट इंजेक्शन)- और एक कुशल 1.5-लीटर सीआरडीआई डीजल इंजन पांच ट्रांसमिशन के विकल्प के साथ उपलब्ध होगा।

इसमें पांच और छह-स्पीड मैनुअल, एक सहज सात-स्पीड डीसीटी छह-स्पीड ऑटोमैटिक और किआ के क्रांतिकारी नए छह-स्पीड स्मार्टस्ट्रीम इंटेलिजेंट मैनुअल ट्रांसमिशन (आईएमटी) शामिल हैं। यह किया की एक तकनीकी सफलता है, जो क्लच पेडल की अनुपस्थिति के कारण थकावट मुक्त ड्राइविंग देता है। हालांकि इसमें एक पारंपरिक मैनुअल ट्रांसमिशन के रूप में ड्राइवर नियंत्रण है। इस सेगमेंट में पहली बार, सोनेट भी अपने 1.5-लीटर डीजल इंजन को छह स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ पेश करेगी।

Write a comment